जमुई : राष्ट्रीय उच्च पथ निर्माण और चौड़ीकरण के लिए डीएम ने की समीक्षा

जमुई (Jamui), 4 मार्च : जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह (DM Avaneesh Kumar Singh) समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में राष्ट्रीय उच्च पथ 333 ए तथा 333 सी के निर्माण और चौड़ीकरण हेतु भूमि के स्वरूप एवं मापी कार्य की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में अंचलाधिकारी , राजस्व अधिकारी एवं अमीन के द्वारा राष्ट्रीय उच्च पथ (एनएच 333 ए - खैरा-जमुई-मांगोबंदर- बलथर-सोनो- झाझा और नरगंजो बाईपास तथा एनएच 333 सी- सरवन से चकाई तक) के निर्माण एवं चौड़ीकरण कार्य हेतु प्रस्ताव 3डी के अनुरूप वास्तविक स्वरूप रैयतों की पहचान एवं मापी कार्य की अद्यतन जानकारी यथा कुल मौजों की संख्या, सड़क की लंबाई किलोमीटर में , मापी गई लंबाई किलोमीटर में , मापी हेतु लंबित लंबाई किलोमीटर में आदि से सम्बंधित देय प्रतिवेदन का अवलोकन किया गया और वांछित निर्देश दिए गए।
डीएम ने कहा कि उक्त कार्य से संबंधित पदाधिकारी और अमीन के द्वारा सभी अंचलों में भूमि की प्रकृति , भूमि को चिन्हित करने के साथ - साथ मापी आदि का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने इसके अलावे राजस्व अधिकारी को खैरा अंचल में 03 किलोमीटर तथा झाझा अंचल में 01.06 किलोमीटर लंबी सड़क की मापी का कार्य एक सप्ताह के अंदर पूरा किए जाने का निर्देश दिया।

डीएम ने राष्ट्रीय उच्च पथ 333 ए (बरबीघा -शेखपुरा -जमुई- झाझा -बांका पंजवारा -बिहार /झारखंड बॉर्डर) का प्रस्ताव 3डी का प्रकाशन 08 अप्रैल 2022 को राष्ट्रीय गजट में हुआ था तथा प्रस्ताव 3डी का अनुमोदन भूमि राशि पोर्टल पर दिनांक 08 अप्रैल 2023 के पूर्व किया जाना है जिसके लिए उपस्थित पदाधिकारी अमीन को भूमि की मापी आदि का कार्य पूर्ण कर प्रतिवेदन 15 दिनों के अंदर विहित प्रपत्र में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। 
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को सड़क की मापी और चिन्हीकरण के समय स्थल पर उपस्थित रहने , वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराने का निर्देश दिया।

डीसीएलआर मो. शिवगतुल्लाह ने बताया कि जमुई , सोनो , सिकंदरा एवं झाझा अंचल में मापी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा खैरा अंचल में भी 03 किलोमीटर मापी का कार्य बाकी था जिसे पूरा कर लिया गया है।

डीएम ने बताया कि जमुई , सिकंदरा , सोनो , खैरा , झाझा अंचल के कुल 70 मौजों के अंतर्गत कुल 23.06 किलोमीटर सड़क निर्माण और चौड़ीकरण हेतु कार्यवाही प्रगति पर है। अपर समाहर्ता सत्येंद्र कुमार मिश्र , विभागीय कार्यपालक अभियंता समेत कई सम्बंधित पदाधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post