Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : बनझुलिया में हुआ मटका फोड़ होली का आयोजन, पारंपरिक गीत गाकर लगाए अबीर–गुलाल

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 9 मार्च : गिद्धौर प्रखंड के पतसंडा पंचायत अंतर्गत बनझुलिया गांव में बुधवार को होली के अवसर पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आपसी एकजुटता और भाईचारे का त्योहार होली क अवसर पर ग्रामीण युवाओं द्वारा मटका फोड़ होली का आयोजन किया गया.

इसके लिए मटका को रस्सी के सहारे जमीन से लगभग 30 फीट ऊपर टांग दिया गया. जिसके बाद युवाओं के द्वारा एक दूसरे के सहारे चढ़कर उसे फोड़ा गया. मटका फोड़ने के क्रम में युवाओं पर रंगों की बरसात की गई. रंगों की बरसात होने के बावजूद युवा अपने जोश और हिम्मत के साथ उस मटके को फोडे. जिसे देखने के लिए हजारों ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी.
इस अवसर पर मटका फोड़ होली के नेतृत्वकर्ता व युवा समाजसेवी डब्लू पंडित ने कहा कि इस गाँव में कई वर्षों से मटका फोड़ होली का आयोजन ग्रामीण युवाओं के द्वारा किया जा रहा है। डीजे के शोर में इन दिनों गाँव में पारंपरिक होली धीरे-धीरे विलुप्त होने की ओर जा रहा है। वैसे हालत में गांव के युवाओं द्वारा पारंपरिक होली को जीवित रखना यह गांव के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। मटका फोड़ होली समापन होने के साथ ही यहां के ग्रामीण पारंपरिक होली गाकर एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं देते हैं। 
इस अवसर पर , उमेश पासवान, बबलू पंडित, मिंटू पासवान, नवीन पासवान, शंकर पासवान,मनोज पंडित, नीरज पासवान, रौशन पासवान, रोहित पंडित, मनीष कुमार, मिथुन विश्वकर्मा, संदीप पासवान, जितेंद्र विश्वकर्मा, रवि पासवान, प्रमोद पासवान, अनिल पासवान, तेजो पंडित, बिभीषन पासवान,अजीत पासवान के अलावे सैकड़ों युवा व ग्रामीण मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ