Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : ओपीएस ने वर्ग दशवीं और बारहवीं के 600 विद्यार्थियों को दी भावभीनी विदाई

जमुई (Jamui), 17 फरवरी : सीबीएसई मान्यता प्राप्त प्रसिद्ध निजी शिक्षण संस्थान ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल   जमुई ने पाठशाला परिसर में भव्य समारोह आयोजित कर वर्ग दशवीं और बारहवीं के उत्प्रेषित करीब 600 बेटे और बेटियों को भावभीनी विदाई दी। इस अवसर पर राजस्थान के कोटा शहर की इकाई बंसल लर्निंग का शुभारंभ भी किया गया। मौके पर पाठशाला परिवार का हुजूम उमड़ पड़ा। विदाई सह शुभारंभ समारोह उत्सवी माहौल में संपन्न हुआ।

निदेशक डॉ. मनोज कुमार सिन्हा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि विद्यार्थी विद्यालय की एक अमूल्य सम्पत्ति होते हैं। उनके होने से ही विद्यालय को अस्तित्व प्राप्त होता है। उनके बिना विद्यालय और शिक्षकों का कोई अस्तित्व नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि एक शिक्षक तभी महान बनता है , जब उसके विद्यार्थी अपने जीवन में कुछ सफलता प्राप्त करते हैं। तभी एक शिक्षक अपने सिर को गर्व के साथ उठा सकता है। मुझे आप सभी पर गर्व है। आप सभी ने सदैव अपने कठोर परिश्रम से इस विद्यालय एवं अपने माता - पिता का नाम रौशन किया है।

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आप  आगे भी ऐसा ही करेंगे। आप लोगों ने सदैव विद्यालय के सभी नियमों का पालन किया है और हमेशा अनुशासन को बनाये रखा है। अपने जूनियर विद्यार्थियों को भी अनुशासन से रहना सिखाया है। सदैव अपनी पढ़ाई को गंभीरता से लिया है और पूरी लगनता और मेहनत के साथ परीक्षा की तैयारी की है। पढ़ाई के साथ - साथ खेलकूद में भी इस विद्यालय का नाम रौशन किया है। आप लोगों ने इस विद्यालय में कई समारोह का आयोजन किया था , जिसका आनंद हम सभी ने लिया।
निदेशक ने उत्प्रेषित बेटे और बेटियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का निर्णय लिया है। मैट्रिक और इंटर के विद्यार्थियों को आईआईटी और नीट के लिए राजस्थान के कोटा शहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। बंसल लर्निंग की इकाई यहां बेटे और बेटियों को स्तरीय शिक्षा देकर उन्हें प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयार करेगी और उन्हें सफलता के शिखर पर बिठाएगी। उन्होंने इसे अभिभावकों के तनाव को कम करने वाला एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि बंसल लर्निंग की दमदार उपस्थिति कोटा की दौड़ लगाने वाले को ब्रेक देगी।

बंसल लर्निंग के फेकल्टी हिमांशु जी ने   इस अवसर पर कहा कि यह शिक्षण संस्थान वर्ग 08 से ही विद्यार्थियों की प्रतिभा को तराशने का काम करेगी जो 12 वीं तक जारी रहेगा। उन्होंने उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के योग्य बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने का संकल्प व्यक्त किया।

      शिक्षाविद डॉ. निरंजन कुमार ने कहा कि हमारा विद्यालय राज्य के स्तरीय विद्यालयों की श्रेणी में शामिल है।
जिसमें आप सभी का बहुत बड़ा योगदान है। आपने अपने जूनियर से भी काफी अच्छा व्यवहार किया है। हमेशा उनकी सहायता की है। आप लोगों ने शिक्षकों के साथ हमेशा ही अच्छा व्यवहार किया है।

आपके इतने वर्षों की मेहनत और कठिन परिश्रम के बाद आज आप अपनी 10 वीं और 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण करने जा रहे हैं और जीवन के एक नए पड़ाव पर अपने पैर रखने जा रहे हैं। जहाँ से आप अपनी भविष्य को नई ऊंचाईयों पर ले जा सकेंगे। यहीं पर आपको बहुत से गलत रास्ते भी मिलेंगे। आपको उन सभी रास्तों को छोड़कर अच्छे रास्तों पर बढ़ना है।
मैं अपनी अनुभवों से कहना चाहता हूँ कि जीवन में आपको बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना होगा। बहुत सी असफलताएँ देखने को मिलेंगी। लेकिन मेरे बच्चो आपको सभी कठिनाइयों का सामना बड़ी ही कुशलता के साथ करना है तभी सफलता कदम चूमेगी। जिंदगी मे हार और जीत सिक्के के दो पहलु हैं। अगर जीत प्राप्त हो तो भी अहंकार को छोड़ कर काम मे मेहनत करनी है और अगर हार प्राप्त हो तो भी घबराना नहीं है।

मैं आप सभी से यहीं आशा करता हूँ कि आप भविष्य में भी अपनी लगनता और मेहनत से अपना और अपने परिवार व इस विद्यालय का नाम रौशन करेंगे। आप सभी भिन्न-भिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त करके भिन्न-भिन्न विषयों की पढ़ाई करेंगे और अपने करियर में आगे बढ़ेंगे। मैं आशा करता हूँ कि आप अपनी 10 वीं और 12वीं कक्षा के परिणामो में अच्छे अंक प्राप्त करें। ताकि आपको अपने मनचाहे विश्वविद्यालय में प्रवेश हो।

आज मुझे आपकी विदाई का बड़ा ही दुःख है , लेकिन साथ - साथ ख़ुशी भी है। दुःख इस बात का है कि आप सभी हमें और इस विद्यालय को छोड़ कर जा रहे हैं और ख़ुशी इस बात की है कि आप अपने करियर में आगे बढ़ेंगे और विश्वविद्यालय में जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करेंगे।
ताकि पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आप अपने पसंद की नौकरी कर सकें। मैं ईश्वर से प्रार्थना करुँगा कि आप अपने करियर में आगे बढ़ें और स्वस्थ रहें।

सचिव कुसुम सिन्हा , प्राचार्य ऋतुराज सिन्हा , उप प्राचार्य शिवांगी शरण , शिक्षिका सुजाता कुमारी , जूही राज , प्रेमलता , सिमारीतिनि जाना , शिक्षक नीरज सिन्हा , शैलेश झा , लव कुमार , कुश कुमार , भूपेंद्र सिन्हा , ऑफ ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और उत्प्रेषित विद्यार्थियों के स्वर्णिम भविष्य की कामना की।

समारोह के दूसरे सत्र में स्कूल की बेटियों ने रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी साथ ही उत्प्रेषित अपने भाई और बहनों का जमकर उत्साहवर्धन किया। निदेशक डॉ. मनोज कुमार सिन्हा , सचिव कुसुम सिन्हा समेत आगत अतिथियों ने कार्यक्रम के अंत में उत्प्रेषित विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। समारोह गम के साथ उल्लास और उमंग के वातावरण में संपन्न हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ