Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : समाधान यात्रा पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, विभिन्न योजनाओं का किया निरीक्षण

जमुई (Jamui), 14 फरवरी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को समाधान यात्रा के तहत जमुई पहुंचे। वे यहां से सीधे सदर प्रखंड के मरकट्टा गांव गए और वहां विभिन्न योजनाओं का भ्रमण , अवलोकन और निरीक्षण किया। इस अवसर पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे।

सीएम दल बल के साथ जमुई जिले के  सदर प्रखंड अंतर्गत मरकट्टा गांव पहुंचे और वहां नव निर्मित ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन इकाई का उद्घाटन किए जाने के साथ प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट को जनता को समर्पित किया। उन्होंने इस अवसर पर अमृत सरोवर का अवलोकन किया और इसे अत्यंत लाभकारी करार दिया।

उन्होंने अमृत सरोवर के बांध पर रात्रि में उजाला के लिए सोलर ट्री लगाए जाने , यहां चलंत पुस्तकालय का प्रबंध किए जाने और बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था किए जाने पर मुदित होते हुए कहा कि यह स्वास्थ्य लाभ के साथ शिक्षा ग्रहण करने का एक उपयुक्त स्थल बन गया है।
यहां सोलर ट्री के जरिए यूएसबी और वाई फाई कनेक्शन उपलब्ध रहने की जानकारी देते हुए कहा कि हर वर्ग के  लोग यहां आएंगे और उन्हें मोबाइल चार्ज करने के साथ इंटरनेट की सुविधा मिलेगी जो अनूठा और अजूबा साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने अमृत सरोवर के समीप खुला जिम बनाए जाने पर हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि इससे आमजनों को स्वास्थ्य लाभ करने में मदद मिलेगी। उन्होंने मरकट्टा गांव में कई तलाबों को देखा और इसे जल जीवन हरियाली का सजीव चित्रण करार दिया। तलाबों के बांध पर पौधारोपण को हरियाली का नमूना बताते हुए कहा कि हर नागरिक वृक्षारोपण करें और पर्यावरण को संरक्षित करने में सहयोग दें। 
सीएम निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत मरकट्टा गांव स्थित विद्यालय गए और वहां स्मार्ट क्लास के साथ जैविक खेती का अवलोकन किया और इसके प्रचार-प्रसार पर बल दिया। उन्होंने मरकट्टा गांव में जीविका एवं अन्य विभागों के द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया और वहां पर विकास को प्रदर्शित किए जाने के लिए गढ़ी गई परिभाषाओं से रूबरू हुए। मुख्यमंत्री इसके अलावे भी कई योजनाओं का निरीक्षण करने के साथ कई नामित योजनाओं का लोकार्पण भी किया। सीएम ने समुचित तरीके से समाधान यात्रा की तैयारी किए जाने के लिए जिला प्रशासन की जमकर तारीफ की।

मुख्यमंत्री समाधान यात्रा के क्रम में जनता से भी मुलाकात की और उनसे समस्याओं से सम्बंधित आवेदन स्वीकार किया। मौके पर सीएम ने आवेदन को सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को सौंपा और उन्हें विधि सम्मत कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री मरकट्टा गांव की यात्रा पूरा किए जाने के बाद सीधे समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष पहुंचे और वहां पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण  विभाग, कृषि विभाग, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विभाग, कल्याण विभाग आदि विभागों के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक किया और जिले में संचालित विकास योजनाओं का जायजा लिया।

उन्होंने इस अवसर पर कई जरूरी निर्देश दिए। इस अवसर पर बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी, मुख्य सचिव अमीर सुभानी, डीजीपी राजविंदर सिंह भट्टी, कृषि विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एन सरवन कुमार, मुंगेर प्रमंडल आयुक्त संजय कुमार सिंह, डीआईजी संजय कुमार, जमुई जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन, डीडीसी शशि शेखर चौधरी, एसडीएम अभय कुमार तिवारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक, डीएसपी मुख्यालय अभिषेक सिंह, एसडीपीओ डॉ. राकेश कुमार समेत कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे।
उधर बिहार सरकार के मंत्री सुमति कुमार सिंह, विधायक दामोदर रावत, प्रफुल्ल कुमार मांझी, विधान पार्षद अजय कुमार सिंह, पूर्व विधायक अजय प्रताप सिंह, पूर्व विधान पार्षद संजय प्रसाद, जदयू जिलाध्यक्ष राम चरित्र मंडल, पूर्व जिलाध्यक्ष ई. शंभू शरण, जदयू नेता शांतनु सिंह, बॉन्डिल जी, अनुज कुमार, राजीव कुमार रावत, ब्रह्मदेव रावत समेत दर्जनों पार्टी समर्थकों ने मुख्यमंत्री का हेलीपैड पर पुष्प गुच्छ देकर अभिनंदन किया और उनके समर्थन में जमकर नारेबाजी की।

इधर मुख्यमंत्री जमुई में समाधान यात्रा    संपन्न करने के बाद वरीय अधिकारियों के साथ हेलीकॉप्टर के जरिए पटना के लिए कूच कर गए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ