Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : डीएम ने की जाति आधारित गणना के प्रथम चरण की समीक्षा, पहले होगी मकान की नंबरिंग

जमुई (Jamui), 11 जनवरी : जिलाधिकारी सह प्रधान गणना पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह (DM Jamui IAS Avaneesh Kumar Singh) ने समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बिहार जाति आधारित गणना - 2022 के प्रथम चरण के कार्यों की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने इस अवसर पर सम्बंधित अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिए।

श्री सिंह ने जाति आधारित गणना को जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि इसके अंतर्गत सबसे पहले मकान की नंबरिंग की जानी है। उन्होंने इस कार्य का संचालन निर्वाचन मोड में किए जाने की बात बताते हुए कहा कि प्रखंडों के सभी वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पदाधिकारी क्षेत्रों का नियमित भ्रमण कर जाति गणना कार्य का अनुश्रवण करें और तय समय के भीतर इस कार्य को अमलीजामा पहनाएं। उन्होंने समीक्षा के क्रम में मकान सूचीकरण की जानकारी ली और इस मामले में कई निर्देश दिए।
डीएम ने जाति आधारित गणना को बड़ा कार्यक्रम बताते हुए कहा कि इस कार्य में प्रगति संतोषप्रद है। लेकिन हमें और बेहतर तरीके से इस कार्य को करना है। उन्होंने गणना की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए प्रगणकों और पर्यवेक्षकों को विधि सम्मत सहायता मुहैया कराए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि नियंत्रण कक्ष को सक्रिय रखें ताकि इस महत्वपूर्ण कार्य में जन्म ले रही बाधाओं को त्वरित गति से दूर किया जा सके। डीएम ने चार्ज अधिकारी से गणना कर्मियों की उपस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि अनुपस्थित गणना कर्मियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें ताकि उनपर यथोचित कार्रवाई की जा सके।
जिलाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए क हा कि जाति आधारित गणना के निमित्त अपने कर्तव्य एवं दायित्व का निर्वहन निष्ठा के साथ करें। कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने 22 लाख आबादी की त्रुटिरहित गणना किए जाने का संकल्प व्यक्त किया।

डीडीसी शशि शेखर चौधरी, एडीएम सत्येंद्र कुमार मिश्र, एसडीएम अभय कुमार तिवारी समेत सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि सम्बंधित जन वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े और जिलाधिकारी के निर्देशों को आत्मसात किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ