Breaking News

6/recent/ticker-posts

ठंड के मौसम में ऐसे कीजिए बालों की देखभाल, न टूटेंगे और न आयेगा रूखापन

सर्दियों में सेहत के साथ-साथ बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ठंड के मौसम में ठंडी हवाओं और कोहरे के कारण स्कैल्प (Scalp) में रूखापन आ जाता है, जिसके कारण बालों में रूखापन आ जाता है और यह टूटने लग जाते हैं। 

यही कारण है कि ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को हेयर फॉल (Hair Fall) की प्रॉब्लम्स होती है, इसे रोकने के लिए लोग महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स (Hair Care Products) का इस्तेमाल करते हैं तथा महंगे ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) और सैलून (Saloon) में जाकर महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट (Beauty Treatment) लेते हैं। आज हम इसे रोकने के कुछ घरेलू उपाय आपको बता रहे हैं।

किस तरह के शैंपू का इस्तेमाल करें
 ठंड में बालों को धोने के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिसमें केमिकल्स ना हो। एसएलएस फ्री शैंपू के इस्तेमाल कीजिए। इससे आपके Scalp में नेचुरल वाइल (Natural Oil) बने रहेंगे और बालों की समस्या से परेशान नहीं होंगे। 

हेयर मास्क का प्रयोग करें
 जहां तक संभव हो घर में बनाया हुआ हेयर मास्क का प्रयोग कीजिए। बाजार में मिलने वाले हेयर मास्क से दूर रहिए। 

बाल हमेशा ठंडे पानी से धोएं
 चाहे कितनी भी ठंड पड़ जाए बालों को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। गर्म पानी से बालों को धोने से बालों की नमी खो जाती है, जिसके कारण बाल रूखे हो जाते हैं। 
सर्दियों में बालों में क्या लगाएं?
 • दही
 दही का सेवन करने से त्वचा के साथ-साथ बालों को भी लाभ होता है। दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बालों में दही लगाकर किसी भी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। आपके बाल बहुत अच्छे रहेंगे।

• अंडा
अंडा प्रोटीन (Protien) का एक बेहतरीन सोर्स होता है। बालों को भी प्रोटीन की जरूरत होती है। दो-तीन अंडा फेंटकर बालों में लगा लें और 40 मिनट बाद शैंपू कर लें। फर्क नज़र आएगा।

 • एलोवेरा
 सर्दियों में अगर आपके बाल रूखे, बेजान, फ्रीजि हो जाते हैं तो आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में moisturizing गुण होते हैं जो बालों में नमी प्रदान करता हैं। इससे बालों में चमक भी आती है और बाल खूबसूरत भी नजर आते हैं। एलोवेरा को 30 मिनट से 1 घंटे तक ही बालों में लगाकर रखें। इसे ज्यादा समय तक ना रखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ