Breaking News

6/recent/ticker-posts

लक्ष्मीपुर : हरला ग्राम पंचायत को बेहतर कार्य करने के लिए बतौर पुरस्कार मिलेगा 10 लाख

लक्ष्मीपुर/जमुई (Laxmipur/Jamui), 5 दिसम्बर : जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह गुरुवार को लक्ष्मीपुर प्रखंड अंतर्गत हरला ग्राम पंचायत भवन पहुंचे और वहां आयोजित समारोह में प्रत्येक गांव को खुले में शौचमुक्त करने को लेकर चल रहे स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में हरला , गोड्डी , पनौट , मसले और बंगरडीह गांवों को स्वच्छता के मॉडल के रूप में ओडीएफ प्लस गांव घोषित किया। इन गांवों को खुले में शौच , कूड़ा , गंदगी , जलजमाव समेत अन्य समस्याओं से मुक्त कर दिया गया है। सड़क , जल निकासी नाली और सफाई के साथ ठोस और गीले कचरे का समुचित प्रबंधन कर इन्हें स्वच्छ बनाया गया है।
जिलाधिकारी ने हरला ग्राम पंचायत के द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए इसे 10 लाख रुपये का पुरस्कार दिए जाने का ऐलान किया। इस राशि को सम्बंधित ग्राम पंचायत विकास कार्यों में खर्च करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर स्वच्छता संदेश कैलेंडर का विमोचन करने के साथ स्वच्छता ग्राहियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

     डीएम ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता एक ऐसा विषय है जो वैदिक काल से भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग बना हुआ है। मन , वाणी , कर्म , धर्म से लेकर विज्ञान तक में इसका खास महत्व है। स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत 02 अक्टूबर 2014 को हुआ। 
यह सरकार संचालित कार्यक्रम है जो राष्ट्रपिता के दृष्टिकोण को पूरी तरह से विश्व स्तर पर सफल बनाने के लिए चलाया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य देश को खुले में शौच से मुक्त करने के साथ गलियों , सड़कों , तथा अधोसंरचना को साफ - सुथरा करना और इन्हें कूड़ा रहित बनाना है। जिलाधिकारी ने इसी मिशन के तहत सम्बंधित पांच गांव को स्वच्छता का मॉडल गांव का दर्जा देते हुए इसे ओडीएफ प्लस घोषित किया।
डीएम ने हरला ग्राम पंचायत के भ्रमण के दरम्यान गोवर्धन योजना से सम्बंधित निर्माण कार्य का भी मुआयना किया और कार्य की प्रगति पर संतोष जताया। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को इस योजना को फरवरी 2023 तक हर हाल में पूरा किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित माह तक इसे चालू किया जाना अनिवार्य है।
  डीडीसी शशि शेखर चौधरी , डीआरडीए के निदेशक स्वतंत्र कुमार सुमन , बीडीओ प्रभात रंजन , जिला समन्वयक नीरज कुमार , मुखिया कोमल कुमारी समेत कई प्रबुद्ध जन एव बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने कार्यक्रम में शिरकत किया और गौरवशाली क्षण के गवाह बने।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ