Breaking News

6/recent/ticker-posts

जानिए सर्दी के मौसम में कैसे रखें रूखी और बेजान त्वचा का ध्यान!

सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इस मौसम में हवा में नमी बेहद कम होती है और ये शुष्क हवा हमारी त्वचा से नमी छीन लेती है. लिहाजा गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में हमें अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स, जिनके उपयोग से आपकी स्किन रूखी नहीं होगी और हमेशा चमकदार और खूबसूरत बनी रहेगी. 

पानी अधिक पियें
सर्दियों में पानी पीना कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी पिएं, सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है. पानी कम पीने से हमारे स्किन में ड्रायनेस आ जाता है।

चेहरे पर दूध लगाएं
अगर आपका चेहरा ड्राई हो गया है तो इसके लिए दूध का इस्तेमाल करें. इसे पूरे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, आप रात को भी चेहरे पर दूध लगाकर सो सकते हैं.

चेहरे पर नारियल तेल लगाएं
 इसे आप नहाने के बाद अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. इसके लिए आप नहाने से एक घंटे पहले त्वचा पर नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें और बाद में नहा लें, त्वचा रूखी नहीं होगी. यह त्वचा पर नमी बनाए रखता है।

मॉइस्चराइजर लगाएं
ठंड के दिनो में चेहरे पर विटामिन ई युक्त मॉइस्चराइजर काम-से-कम दो बार जरूर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी लगाएं
ठंड में चेहरे को मुलायम रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी में पानी या गुलाबजल मिलाकर लगाएं। ठंड में चेहरे पर साबुन का प्रयोग करने से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ