Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई में फर्जी पत्रकारों की करतूत से कोना-खिड़की में दुबके जा रहे हैं असली कलमकार

जमुई (Jamui), 13 दिसंबर : जमुई जिला इन दिनों नकली पत्रकारों से तबाह है। स्थिति इतनी डरावना हो गई है कि अब प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के नामित संवाददाताओं को ही बैकफुट पर खड़ा होना पड़ रहा है। सम्मानित जनता के साथ प्रतिष्ठित कलमकार अस्मिता की रक्षा के लिए जद्दोजहद करने को मजबूर हैं। दरअसल यहां जिन पत्रकारों को पत्रकारिता का " क ख ग ... " भी नहीं आता है वे लोग हाथ में फर्जी माइक और मंहगा मोबाइल लेकर अपने आपको पत्रकारिता के जनक नारद मुनि समझ रहे हैं। 

पत्रकारिता की आड़ में अवांछित हरकत कर रहे हैं। संविधान के चौथे खंभे की छवि को तार - तार करने पर आमादा हैं। वाहनों के आगे - पीछे बड़े - बड़े शब्दों में प्रेस लिखाकर धौंस दिखाना इनकी फितरत बन गई है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की संचिका में पंजीकृत संवाददाताओं को " रे " से संबोधित करना , पीठ पीछे गाली देना , व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़ा करना और हमेशा हेय दृष्टि से देखना ही इनकी पहचान है। 

 जमुई के कई पंजीकृत पत्रकार नाम नहीं अंकित करने की शर्त्त पर जमुई जिला के हर वर्ग के लोगों से शालीनता के साथ विनती करते हुए कहा कि नकली पत्रकारों को पहचानें और उनसे दूरी बनाएं ताकि असली कलमकारों की अस्मिता की रक्षा हो सके। 

 सच्चे पत्रकारों ने फर्जी पत्रकारों की पहचान किए जाने का उपाय सुझाते हुए कहा कि जो भी संवाददाता समाचार संकलन करने आवें उनसे उनका नाम पूछकर जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय से इसकी सच्चाई जाने तदुपरांत उन्हें खबर की यथोचित जानकारी दें। खबर के अलावे किसी तरह के शर्त्त को स्वीकार नहीं करें।
   
उधर पीएमपी टीवी न्यूज के निदेशक पंकज कुमार मिश्रा ने बताया कि यूट्यूब चैनल चलाने वाले कुछ लोगों को प्रिंटिंग प्रेस से आसानी से ठगने वाला सुसज्जित माइक मिल जाता है। वे लोग वहां कुछ नगद देकर एक फर्जी आईडी तैयार कर लेते हैं। इसके बाद वे अपने आपको पत्रकार कहते हुए इंटरनेट मीडिया पर अपनी तस्वीरें वायरल करना शुरू कर देते हैं। इससे जिला के हर वर्ग के लोग इन्हें पत्रकार समझकर इनसे धोखा खाने के साथ इनके कई अवांछित हरकतों का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने प्रिंटिंग प्रेस को चिंहित कर उन्हें भी लज्जित किए जाने की अपील की।
    
इधर छायाकार राजीव कुमार सिंह उर्फ पप्पू जी ने सही पहचान पत्र के साथ पुख्ता कागजात रखने वाले पत्रकारों को संवाद संकलन में तबज्जो दिए जाने की जरूरत बताते हुए कहा कि इससे इनके हितों की रक्षा होगी और फर्जी पत्रकार औंधे मुंह गिरेंगे।
   
जिला संवाददाता डॉ. निरंजन कुमार , भूपेंद्र सिन्हा , अशोक कुमार सिन्हा ,अभिषेक सिन्हा , वीरेंद्र कुमार , लकी जी आदि ने भी नकली कलमबाजों को पहचानने की जरूरत बताते हुए कहा कि जनता और संवाददाताओं के अस्मिता की रक्षा के लिए इसे अंगीकार करने की सख्त जरूरत है। जमुई की अवाम पंजीकृत पत्रकारों के हितों की रक्षा करे ताकि वे कुशलतापूर्वक दायित्वों का निर्वहन कर सकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ