Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : बिजली चोरी कर आटा चक्की मशीन चलाना पड़ा भारी, अलीगंज में 5 और गिद्धौर में 3 धड़ाए

जमुई (Jamui), 11 दिसंबर : जमुई बिजली विभाग जिला में विद्युत ऊर्जा चोरी को रोकने के लिए कटिबद्ध है।विभाग द्वारा गठित छापामारी दल लगातार मुहिम चलाकर इस दिशा में समुचित उपलब्धि हासिल कर रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को गुप्त सूचना के आधार पर गठित टीम ने खैरा, अलीगंज और गिद्धौर विद्युत आपूर्ति प्रशाखा के तहत चिंहित गांवों में मुहिम चलाकर कुल 9 लोगों को अवैध तरीके से बिजली का उपभोग करते पकड़ा।

दल ने सभी दोषियों के खिलाफ संबंधित पुलिस थाने में भारतीय विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कराई है। बिजली विभाग के तल्ख तेवर के बाद विद्युत ऊर्जा चोरी करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया है। जिलावासी विधि सम्मत तरीके से बिजली का उपभोग करने के लिए सजग और सचेत दिख रहे हैं।

कार्यपालक अभियंता समीर कुमार ने बताया कि बिजली विभाग द्वारा गठित टीम बिजली चोरी रोकने के लिए जारी मुहिम के तहत जिले के खैरा प्रखंड अंतर्गत केवाल फरियत्ता गांव गई और वहां कमली देवी नामक उपभोक्ता को अवैध तरीके से आटा चक्की मशीन का संचालन करते रंगे हाथ पकड़ा। विभाग ने उन पर विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए 132110 रुपया जुर्माना लगाया और सुसंगत धारा के तहत खैरा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

श्री कुमार ने इस संदर्भ में आगे कहा कि कमली देवी पर पूर्व से 16312 रुपये विद्युत विपत्र बांकी था। विभाग ने उनके कनेक्शन को विच्छेद कर दिया था। इसके बाद भी श्रीमती देवी मेन लाइन से सीधे टोंका फंसाकर आटा चक्की मशीन का संचालन कर रही थी। बिजली विभाग ने इसे गम्भीरता से लिया और उन पर कठोरतम कार्रवाई की है। ऊर्जा विभाग के सख्त रवैये से उक्त गांवों समेत आस - पास के क्षेत्रों में हड़कंप मच गया है।

कार्यपालक अभियंता ने आगे कहा कि अलीगंज विद्युत आपूर्ति प्रशाखा की छापामारी टीम ने इसी सिलसिले में चेकिंग अभियान चलाकर मानपुर गांव निवासी सुबोध प्रसाद और राजन कुमार तथा अलीगंज गांववासी मो.रफीक, मो. नईमुद्दीन और राम विलास महतो को अवैध तरीके से बिजली का उपभोग करते पकड़ा और इन लोगों पर क्रमशः 7583, 31107, 16332, 14290 तथा 30601 रुपये जुर्माना लगाया है। साथ ही इन सबों पर संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

उन्होंने इसी संदर्भ में गिद्धौर विद्युत आपूर्ति प्रशाखा की चर्चा करते हुए कहा कि यहां टीम ने गिद्धौर गांव निवासी मुकेश साह और सुबोध कुमार साह तथा निचली सेवा गांववासी बालेश्वर साह को बिजली ऊर्जा चोरी करते पकड़ा इन लोगों पर क्रमशः 33695 , 41989 तथा 20423 रुपया जुर्माना लगाते हुए सम्बंधित थाने में विधि सम्मत कार्रवाई के लिए प्राथमिकी दर्ज कराई है।

कार्यपालक अभियंता श्री कुमार ने साफ - साफ कहा कि जमुई जिला को ऊर्जा चोरों से मुक्त करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने विद्युत ऊर्जा चोरी को गम्भीर अपराध बताते हुए कहा कि इससे जहां राज्य की तरक्की बाधित होती है वहीं सम्बंधित जन भी बेवजह अपमानित होते हैं।

श्री कुमार ने जमुई जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वैध कनेक्शन लेकर विद्युत उर्जा का उपभोग करें और स्वयं के साथ राज्य को तेजी से तरक्की करने का अवसर दें। उन्होंने विद्युत चोरी रोकने के लिए मुहिम के जारी रहने की बात कही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ