Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया आर. से. टी. द्वारा आयोजित स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन

जमुई, (Jamui), 18 दिसम्बर
• इनपुट : अभिलाष कुमार
✓ संपादन : शुभम मिश्र
जिले के एसबीआई आर.से.टी कार्यालय में 6 से 15 दिसम्बर तक चलने वाले 10 दिवसीय ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन गुरूवार को प्रशिक्षुओं को प्रमाण- पत्र देकर किया गया।

इस बाबत संस्था के निदेशक उपेन्द्रनाथ लाल दास एवं ई.डी.पी संकाय के मिथिलेश कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता की कमी पिछड़ेपन का कारण बनता है, जिस कारण लोग बेरोजगार हो जाते हैं, उनकी आर्थिक स्थिति माली हो जाती है।जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं एवं जज्बे की कमी नहीं है।सिर्फ उन्हें एक मार्गदर्शक की तालाश एवं थोड़े से सहयोग की आवश्यकता होती है।

उन्होंने बताया कि हमारी संस्था भारतीय स्टेट बैंक की स्वायत्त संस्था है जो ऐसे पिछड़े एवं बेरोजगार व्यक्तियों को स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण देती है ताकि वो अपने क्षेत्रों में छोटे-छोटे कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दे सकें ; जिससे बेरोजगारी भी कम हो।
इसलिये हमारी संस्था रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाले समानों यथा पापड़, तिलोरी,अचार,मशाला,मोमबत्ती,अगरबत्ती आदि निर्माण करने के बारे में लोगों को प्रशिक्षण देती है।इस 10 दिवसीय कार्यशाला में हमारी संस्था ने कुल 23 लोगों को प्रशिक्षित किया है।

वहीं बताते चलें कि 6 दिसम्बर से चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरूआत एस.बी.आई(आर.से.टी) एवं एस.एच.जी मेम्बर्स के संयुक्त तत्वावधान में प्रखंड योजना पदाधिकारी बरहट की अगुवाई में की गयी थी।वहीं इस बार का कार्यक्रम महिला समूहों के लिए रखा गया था। प्रशिक्षिका के तौर पर रंजू देवी ने प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया।

उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के मृत्यंजय कुमार,राकेश कुमार,राजेश रौशन,घनश्याम सिंह,पवन कुमार,रोहित कुमार एवं जितेंन्द्र कुमार की अहम भूमिका रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ