ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

जमुई : डीएम ने परखी नगरपालिका चुनाव की तैयारी, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव का दिया निर्देश

जमुई (Jamui), 14 दिसंबर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय के संवाद कक्ष में बुधवार को उच्चस्तरीय बैठक आहूत की गई , जिसमें नगरपालिका चुनाव 2022 की तैयारी को लेकर गहन विचार - विमर्श किया गया। 
    
 डीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि शांतिपूर्ण , निष्पक्ष , पारदर्शी एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों को चिंहित किया जा रहा है। यहां सुरक्षा घेरा और सख्त होगा। चेताया कि यदि किसी तरह की लापरवाही मिली तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अवांछित तत्वों के साथ अशांति फैलाने वाले लोगों पर गिद्ध दृष्टि रखी जाए। स्थानीय स्तर पर सूचना तंत्र को और अधिक कारगर बनाना है ताकि संवाद का तेजी से आदान - प्रदान हो सके। थाना क्षेत्र में छूटकर आए छोटे - बड़े अपराधियों और हिस्ट्रीशीटरों की गतिविधियों पर नजर रखें। वारंटियों के साथ वांछितों की गिरफ्तारी में तेजी लाएं। इसके अलावे शराब तथा मादक पदार्थों की तस्करी पर हर हाल में रोक लगनी चाहिए। सीमा के थानों में विशेष सतर्कता बरती जाए। इससे अन्य राज्यों से अवैध शराब अथवा मादक पदार्थ के पहुंच पर नियंत्रण रखने में मदद मिलेगी। लाइसेंसी शस्त्रों को शीघ्र जमा कराया जाना है। 
    
उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का हर हाल में पालन होना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर बैनर - पोस्टर आदि न लगे इसका ख्याल रखना है। साथ ही आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। ईवीएम को तकनीकी रूप से दुरुस्त रखें। इसमें तकनीकी बाधा आने पर इसे तुरंत बदलने के लिए सक्रियता दिखाएं।
पोल्ड और अनपोल्ड ईवीएम को मतगणना केंद्र और वज्रगृह तक सुरक्षित लाना है। इसके लिए चलंत सुरक्षा दस्ता की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सोशल मीडिया के साथ अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखनी है। मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में वाहनों का प्रवेश वर्जित रखा जाना है। स्वच्छ मतदान के लिए वीडियोग्राफी के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।
      
डीएम ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे निःसंकोच होकर घर से निकलें और प्रजातंत्र के महापर्व को उत्सवी माहौल में मनाएं। उन्होंने पात्र वोटरों से अपील करते हुए कहा कि वे 18 दिसंबर को सुबह 07 बजे से संध्या 05 बजे तक अपने - अपने मतदान केंद्र पर जाकर मताधिकार का प्रयोग करें और जनतंत्र की जड़ों को और अधिक सबल बनाने में योगदान दें। उन्होंने स्वतंत्र मतदान को सर्वोच्च प्राथमिकता बताया।
          
पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए आपसी समन्वय के साथ सूझ - बूझ जरूरी है। उन्होंने मतदान केंद्र के साथ मतगणना स्थल पर अभेद्य सुरक्षा का प्रबंध किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती की जाएगी। डॉ. सुमन ने मतदाताओं को भयमुक्त रहने का संदेश दिया।
डीडीसी शशि शेखर चौधरी , एडीएम सत्येंद्र कुमार मिश्र , एसडीएम अभय कुमार तिवारी , वरीय उप समाहर्त्ता भारती राज , नजारत उप समाहर्त्ता स्वतंत्र कुमार सुमन , डीसीएलआर मो. शिवगतुल्लाह , डीपीआरओ शशांक कुमार , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक , एसडीपीओ डॉ. राकेश कुमार , डीएसपी मुख्यालय अभिषेक सिंह , डीईओ कपिलदेव तिवारी समेत अधिकांश सम्बंधित अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया और नगरपालिका चुनाव 2022 को राज्य निर्वाचन आयोग के गाइडलाइंस के मुताबिक संपन्न कराने का संकल्प व्यक्त किया।
    
उल्लेखनीय है कि जमुई नगर परिषद और सिकंदरा नगर पंचायत के लिए मतदान 18 दिसंबर निर्धारित है जबकि मतों की गणना 20 दिसंबर को होगी। के. के. एम. कॉलेज जमुई को जमुई और सिकंदरा नप के लिए मतगणना केंद्र और वज्रगृह नामित किया गया है। प्रशासनिक स्तर पर मतदान और मतगणना की तैयारी जोर - शोर से जारी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ