Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : सिरचंद नवादा ग्राम पहुंची साइकिल यात्रा, 363वीं यात्रा में किया गया पौधरोपण



जमुई (Jamui), 20 दिसंबर : बीते रविवार 18 दिसंबर को साईकिल यात्रा एक विचार मंच ने अपने 363वीं यात्रा के क्रम में जमुई परिसर से निकलकर  नगर परिषद सिरचंद नवादा ग्राम तक कि यात्रा तय की गई। सदस्य  अजीत कुमार के निजी भूमि पर फल एवं लकड़ी के पौधों का पौधा रोपण किया गया। 


विचार मंच के  सदस्यों ने बताया मानव ने अपने स्वार्थ की पूर्ति करने के लिए प्रकृति को बहुत

अधिक हानि पहुंचाई है जिसका परिणाम आज हमें प्रदूषण, सूखा पड़ना आदि के रूप में भुगतना पड़ रहा है। मगर फिर भी मानव वृक्षारोपण करने की जगह अभी भी पेड़ों की कटाई कर रहा है, जिसके कारण प्रकृति भी अपना सौंदर्य खोती जा रही है। वृक्ष सभी जीवों के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और मनुष्यों के लिए तो ये किसी वरदान से कम नहीं है। मनुष्य इनसे लकड़ी, फल, सब्जियां और अन्य तरह तरह की विभिन्न वस्तुएं प्राप्त करता है। इसी प्रकार शाकाहारी जानवर भी अपने भोजन की व्यवस्था वृक्षों से ही करते हैं और इन्हीं शाकाहारी जानवरों पर मांसाहारी जानवरों का जीवन निर्भर करता है। अतः प्रत्येक जीव का जीवन किसी ना किसी रूप से वृक्षों पर निर्भर है।




मंच के सदस्यों ने कहा कि हमें वातावरणबीको बचाने के लिए पौधा  लगाने पर ज़ोर देना चाहिए।हमें पेड़ों को काटने का कारण पता करना चाहिए और अगर आवश्कता न हो तो पेड़ काटना नहीं चाहिए।अगर किसी जगह से पेड़ को काटा जा रहा है तो हमें उसके बदले में दोबारा पेड़ लगाना चाहिए। पर्यावरण के दुश्मन पॉलीथिन या प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें।


इस यात्रा में मंच के सदस्य आकाश कुमार ठाकुर,अजीत कुमार, सिंटू कुमार, संजय कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ