Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : चिनबेरीया में लगा ग्राम चौपाल, जमीन पर बैठकर डीएम ने की जनता से बात

लक्ष्मीपुर/जमुई (Laxmipur/Jamui), 9 नवंबर : जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह लक्ष्मीपुर प्रखंड अंतर्गत चिनबेरिया गांव में घरवैया की भूमिका में नजर आए। जिला प्रशासन के सौजन्य से गांव में आयोजित ग्राम चौपाल सह विकास शिविर में डीएम जमीन पर बैठकर ग्रामीणों से वार्त्तालाप किया , उनकी समस्याओं को गौर से सुना , उसका यथोचित निदान किया और उन सबों को अपनापन का एहसास कराया। 

जिला प्रशासन ने ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई उनके घर पर ही कर देने के उद्देश्य से जिले के लक्ष्मीपुर प्रखंड अंतर्गत  चिनबेरिया गांव स्थित दुर्गा मंदिर के मैदान पर ग्राम चौपाल सह विकास शिविर का भव्य आयोजन किया। इस शिविर में प्रखंड के अधिकांश अधिकारी एवं त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित हुए।
मौके पर सम्बंधित जनों ने ऑन द स्पॉट जनसमस्याओं से जुड़े आवेदन पत्रों को स्वीकार कर अधिकांश का विधि सम्मत तरीके से निष्पादन किया। साथ ही बांकी बचे आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई किए जाने का पीड़ित लोगों को आश्वासन दिया। 

चिनबेरिया में आयोजित ग्राम चौपाल सह विकास शिविर में गांव के विकास के हरेक पहलुओं पर जनप्रतिनिधि , अधिकारी , कर्मी और जनता द्वारा विस्तृत चर्चा की गई और इसके निराकरण के उपाय सुझाए गए।
शिविर में स्वास्थ्य , शिक्षा , सड़क , सिंचाई , बिजली , पानी , राजस्व , भूमि सुधार , पेंशन , ग्रामीण आवास , मुख्यमंत्री सात निश्चय , राशन कार्ड , जीविका , आईडीडीएस समेत हर विभाग के स्टॉल लगाए गए और यहां पर जरूरतमंदों की बातों को गौर से सुना गया तथा उसका कानून सम्मत ढंग से निराकरण किया गया। विकास शिविर में जन सागर उमड़ पड़ा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। 
   
डीएम अवनीश कुमार सिंह ने शिविर का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का तेजी से क्रियान्वयन किए जाने के लिए ग्राम चौपाल सह विकास शिविर का आयोजन किया गया है। इसके जरिए सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया है। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण स्तर पर विकास कार्यो को समय सीमा के भीतर पूरा किया जाना इस शिविर का मूल उद्देश्य है। गांव के तेजी विकास में इस शिविर का खास महत्व है।
श्री सिंह ने विकास शिविर आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि वर्त्तमान में अधिकारियों की टीम काफी अच्छी है , जिसका सीधा लाभ जिला को मिल रहा है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि निजी स्वार्थ से ऊपर उठकर क्षेत्र का तेजी से विकास करें ताकि  जमुई जिला का नाम राज्य और देश में शान से लिया जा सके।

   समाहर्त्ता ने आगे कहा कि जमुई जिला का सर्वांगीण विकास जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने ग्राम चौपाल सह विकास शिविर की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जनता को देने तथा जनता की समस्याओं से रूबरू होने में यह सशक्त माध्यम है।
श्री सिंह ने इस शिविर के जरिए ऑन द स्पॉट समस्याओं का निराकरण किए जाने के साथ जरूरतमंदों के बीच जीवकोपार्जन के लिए सामग्री का वितरण किए जाने की बात कही।

उन्होंने शिविर में हर विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का भ्रमण और निरीक्षण किया तथा विकास से सम्बंधित प्रदर्शित किए गए योजनाओं का गम्भीरता से अवलोकन कर उसपर संतोष जताया।डीएम ने इसी क्रम में आईडीडीएस के स्टॉल पर पहुंचे औऱ वहां अन्नप्राशन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
श्री सिंह मौके पर विद्यालय के बेटे और बेटियों से भी संवाद स्थापित किया और छात्रवृत्ति , पोशाक , साइकिल आदि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने शिविर में मौजूद विशाल जनसमूह के प्रति आभार जताया।

बीडीओ प्रभात रंजन , सीओ सुजीत कुमार , मनरेगा पीओ कौशलेंद्र जी , मुखिया अश्विनी कुमार सिंह , उपेंद्र कुमार समेत कई पदाधिकारी एवं पंचायत जनप्रतिनिधियों ने ग्राम चौपाल सह विकास शिविर में हिस्सा लिया और इसे सफल बनाया। मौके पर पंचायत सचिव , विकास मित्र , आवास सहायक सहित हजारों ग्रामीण उत्साह और उमंग के साथ उपस्थित हुए और इसे भव्यता प्रदान किया।  शिविर में उत्सवी माहौल नजर आया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ