Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : नुमर पंचायत के जावातरी गांव में साईकिल यात्रा एक विचार मंच ने किया पौधरोपण

बरहट/जमुई (Barhat/Jamui), 6 नवंबर : रविवार को साईकिल यात्रा एक विचार मंच ने अपने 357वीं यात्रा के क्रम में जमुई प्रखंड परिसर से निकल कर नुमर पंचायत जावातरी ग्राम तक कि यात्रा तय की गई। ग्रामीणों के सहयोग से अशोक यादव एवं रूपेश कुमार के निजी भूमि पर फल और लड़की के पोधो का पौधा रोपण किया गया ग्रामीण बच्चों के देख-रेख में अमरूद, जामुन, शरीफा, नींबू, कटहल, महुगुणी सहित कई अन्य प्रकार के पौधों का पौधरोपण किया गया।
बच्चों को विचार मंच के सदस्यों ने जागरूक करते हुए कहा कि जहाँ चारों ओर नाना प्रकार के हरे-भरे वृक्ष हों, अनेक प्रकार की लताएँ हों, विभिन्न प्रकार की झाड़ियाँ हों, उन पर फूल खिले हों, भौंरे मंडरा रहे हों, तितलियाँ नाच रही हों, पक्षी चहक रहे हों; कितना आनन्द आ जाएगा?
वनों के इस मनोहारी दृश्य से मन को कितना अद्भुत सुख मिलता है। कुछ देर के लिए तो हृदय का मैल धुल जाता है। इसलिए हमारे ग्रंथों में वन पवित्र माने गए हैं, वृक्षारोपण पुण्य का कार्य माना गया है तथा वृक्षों का काटना पाप कहा गया है।
सदस्य अखलेश उपाध्याय एवं राहुल पांडेय ने कहा कि उक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर आज वृक्षारोपण की अत्यन्त आवश्यकता है। गाँवों में परती भूमि में या वृक्षहीन पर्वतों पर यदि वृक्षारोपण होगा तो ग्रामवासियों को उनसे ईंधन मिलेगा; फल मिलेंगे और पशुओं के लिए हरा-हरा चारा भी मिलेगा। हरे चारे से पशु अधिक दूध देंगे।
वृक्षों के आरोपण से प्रकृति में शुद्धता व शीतलता आयेगी, जिससे वर्षा होगी, वर्षा से अन्न होगा। वृक्षों व वनों के लगाने से मिट्टी स्थिर रहेगी, भूमि का क्षरण नहीं होगा, पहाड़ों का स्खलन रुकेगा, नदियों में बाढ़ न आएगी और रेगिस्तान का विस्तार भी रुक जाएगा।
इस यात्रा में साइकिल यात्रा एक विचार मंच के सदस्य आकाश कुमार, हरेराम कुमार सिंह, शेषनाथ राय, अजीत कुमार, सिंटू कुमार, विशाल कुमार, सोनु कुमार, मनीष कुमार, संजय कुमार एवं उपस्थित बच्चे सुजीत कुमार, सोनु कुमार, रवि कुमार, अभिषेक कुमार, दीपू यादव, रूपेश कुमार, सचिन कुमार, प्रचीत कुमार, ग्रामीण जानकी देवी, सरिता देवी, गौरव कुमार, पोखन यादव, कंचन देवी, फूलन देवी, अनिल यादव, उपेन्द्र यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ