Breaking News

6/recent/ticker-posts

झाझा : माओवादियों की मांद जुड़पनियां में सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम आयोजित

झाझा (Jhajha/Jamui), 29 नवंबर : जमुई जिले के झाझा थाना अंतर्गत घोर नक्सल प्रभावित जुड़पनियां गांव के मैदान पर स्थानीय पुलिस के सौजन्य से सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक (एसपी) डॉ. शौर्य सुमन (Dr. Shourya Suman) ने दीप प्रज्वलित कर और बतौर चिकित्सक ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच कर इसका शुभारंभ किया।

एसपी (SP) ने सामुदायिक पुलिसिंग के तहत स्थानीय लोगों के बीच कंबल समेत अन्य उपयोगी सामग्रियों का वितरण करते हुए कहा कि पुलिस और जनता के बीच बेहतर तालमेल की जरूरत है। उन्होंने पुलिस - पब्लिक के बीच मैत्रीपूर्ण सम्बंध के लिए विश्वास को मूल मंत्र बताते हुए कहा कि ग्रामीण सजग होकर संदिग्ध लोगों की जानकारी दें ताकि उनकी मुस्तैदी से हिफाजत की जा सके। 
डॉ. सुमन (Dr. Suman) ने मौके पर जुड़पनियां गांव के मैदान पर नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए मद्य निषेध जागरूकता अभियान चलाया और ग्रामीणों को नशा से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। उन्होंने नशा मुक्त बिहार बनाने के लिए बढ़चढ़ कर भागीदारी निभाने का संदेश दिया।

पुलिस कप्तान ने सामुदायिक पुलिसिंग के अंतर्गत उपस्थित महिलाओं और बेटियों से सीधा संवाद स्थापित किया  और उनकी मूलभूत समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने उन्हें सुरक्षा से सम्बंधित आत्मरक्षार्थ के लिए अहम टिप्स दिए और गांव में बिजली, पानी, सड़क, शौचालय, मकान आदि मूलभूत जरुरतों को पूरा किये जाने के लिए जिला प्रशासन से संपर्क साधने की बात कही।

पुलिस अधीक्षक ने शिक्षा को विकास का मेरुदंड बताते हुए कहा कि व्यक्ति शिक्षित होकर देश के विकास में योगदान दें। एसपी ने मौके पर नक्सलियों और अपराधियों को विकास की मुख्य धारा में शामिल होने का संदेश देते हुए कहा कि आप दो कदम चलें, पुलिस आपके लिए चार कदम चलेगी। उन्होंने इस अवसर पर देश के भविष्य को पढ़ने - लिखने का संदेश दिया। उन्होंने ग्रामीणों को हर - संभव सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया।     

    कार्यक्रम के दरम्यान उपस्थित जनों का निःशुल्क स्वास्थ्य जांच भी किया गया और उन्हें जरूरत के मुताबिक दवा मुहैया कराई गई। नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले कलाकारों के साथ स्थानीय स्कूली बच्चों को भी सम्मानित किया गया और उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें शाबाशी दी गई।
  
 कमांडेंट योगेंद्र मौर्य, एएसपी अभियान ओंकार नाथ सिंह, डीएसपी मुख्यालय अभिषेक सिंह, पुलिस लाइन डीएसपी आशीष कुमार सिंह,  डीएसपी रवि शंकर प्रसाद, झाझा  थानाध्यक्ष राजेश शरण, पुलिस अधिकारी राजीव कुमार, समाजसेवी रामोतार सिंह, शैलेश कुमार, लक्ष्मण झा, बब्लू केशरी  समेत बड़ी संख्या पुलिस के जवान और गणमान्य लोग मौके पर उपस्थित होकर कार्यक्रम को गरिमा प्रदान किया।  पुलिस (Police) का अटूट स्नेह और अपनापन पाकर ग्रामीण हर्षित दिख रहे थे। सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम उत्साह और उमंग के वातावरण में संपन्न हो गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ