Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर गोष्ठी में डीएम-डीपीआरओ ने मीडिया की भूमिका पर की चर्चा

जमुई (Jamui), 16 नवंबर : जमुई जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर जमुई के कलमकारों को अशेष शुभकामना देते हुए कहा कि मीडिया राष्ट्र का आंख और कान है। टीवी, रेडियो, समाचार पत्र के साथ सोशल मीडिया आमलोगों के विचार एवं निर्णय क्षमता को प्रभावित कर रहा है। मीडिया की यह भूमिका अगर सकारात्मक हो तो वह राष्ट्र निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 

डीएम ने नई मीडिया खास कर वाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक के बढ़ते प्रभाव पर विचार रखा और इस संदर्भ में क्षमतावर्धन करते हुए कहा कि इसका दुरुपयोग व्यक्ति , समाज और राष्ट्र के हित में न हो इसका ख्याल रखा जाना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय प्रेस दिवस को देश हित में अहम दिन करार दिया।

सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के प्रशाल में राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर "राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय" पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। यहां जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक ने दीप प्रज्वलित कर गोष्ठी का शुभारंभ करते हुए कहा कि कलमकार राष्ट्र के विकास में अहम भूमिका निभाएं। समाज को उनकी सशक्त लेखनी की आज भी उतनी ही जरूरत है, जितनी पहले थी।

उन्होंने आगे कहा कि पत्रकारिता दिवस की सार्थकता तभी सिद्ध होगी, जब कलमकार की कलम सच्चाई के रास्ते पर चलकर समाज को नई दिशा देगी। उन्होंने जिले के तमाम कलमबाजों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामना देते हुए सबों के उज्ज्वल भविष्य कामना की।

जिला संवाददाता भूपेंद्र सिन्हा ने पत्रकारों का आह्वान करते हुए कहा कि वह पीड़ितों को न्याय दिलाने और समाज की बुराइयों को सामने लाने में महती भूमिका निभाएं। उन्होंने पत्रकारों से अपील करते हुए कहा कि आज हमें चिंतन करने की जरूरत है कि पत्रकारिता सही दिशा में कैसे गतिमान हो? श्री सिन्हा ने पत्रकारिता में जारी गिरावट पर गम्भीर चिंता प्रकट करते हुए इस दिशा में कई सकारात्मक सुझाव पेश किए।
जिला संवाददाता अशोक कुमार सिन्हा ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि महर्षि नारद की पत्रकारिता को हमें आत्मसात करना होगा तभी मीडिया की भूमिका राष्ट्र निर्माण में परिलक्षित हो सकेगी। उन्होंने जिला प्रशासन से फर्जी पत्रकारों को बेनकाब करने की अपील की।

जिला संवाददाता अभिषेक कुमार सिन्हा ने कहा कि वर्त्तमान समय में संवाददाता भटकाव के दौर से गुजर रहे हैं जो चौथे स्तंभ के लिए खतरनाक संकेत है। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका को अत्यंत उपयोगी करार दिया।

जिला संवाददाता राजीव रंजन, राकेश कुमार, कुमार नेहरू, कवि कुमार सिंह, राजीव कुमार सिंह उर्फ पप्पू जी आदि ने गोष्ठी में सशक्त उपस्थिति दर्ज की और राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को गरिमा प्रदान किया।

जिला संवाददाता डॉ. निरंजन कुमार ने स्नेहिल तरीके से कार्यक्रम का संचालन कर इसे यादगार बनाया। समारोह हर्षित वातावरण में संपन्न हो गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ