Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : नक्सलियों के गढ़ चोरमारा में बिखरी विकास की रोशनी, एसबीआई ने अनुदान में दी टीवी

बरहट/जमुई (Barhat/Jamui), 17 नवंबर :  जमुई जिले के बरहट प्रखंड अंतर्गत जंगल और पहाड़ों के बीच बसा है चोरमारा गांव। यह गांव माओवादियों का मांद माना जाता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जमुई ने इस सुदूरवर्ती गांव के समग्र विकास में सहयोग करने का बीड़ा उठाया है। एसबीआई ने समस्त विकास योजना के तहत चोरमारा गांव को अनुदान के तौर पर डीटीएच के साथ सैमसंग कंपनी का 42 इंच का एलइडी टीवी दिया है।

 लंबे अरसे बाद गांव के सामुदायिक भवन में अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित टीवी के अधिष्ठापन से ग्रामीण काफी खुश हैं। गांव के सभी लोग सामुदायिक भवन में बैठकर मनोरंजन के साथ देश - दुनिया की खबरों से रूबरू हो रहे हैं और हर मामले में अपना क्षमतावर्धन कर रहे हैं। 

सर्वविदित है कि जब यहां बिजली पहुंची तो गांव के लोगों ने मोबाइल का उपयोग करना शुरू किया। अब एसबीआई के सौजन्य से लोग टीवी का भी आनंद लेने लगे हैं। सुदूरवर्ती इलाके में नक्सलवाद के बादल छंटते ही विकास की रोशनी बिखरने लगी है।
     
चोरमारा गांव में घनी आबादी है। यह पूरा गांव आदिवासी बहुल है। गांव के चारों तरफ पहाड़ और जंगल हैं। गांव तक जाने के लिए सड़क तथा पगडंडी है। आज से तीन साल पहले तक यह पूरा इलाका उग्रवाद प्रभावित था। भाकपा माओवादी के नक्सली सक्रिय थे। पीएलएफआई के उग्रवादियों की भी सक्रियता रहती थी। खूंखार नक्सली अपने दस्ते के साथ यहां भ्रमण करते नजर आते थे। 

यह क्षेत्र 2000 से 2018 तक नक्सल से जूझता रहा। नक्सलवाद के कारण ही इस क्षेत्र का विकास रूका रहा। जैसे - जैसे नक्सल के बादल छंट रहे हैं , वैसे - वैसे गांव के विकास की उम्मीद जगने लगी है। इसी उम्मीद की पहली कड़ी में गांव में बिजली पहुंची , फिर टीवी की आवाज और मोबाइल का रिंगटोन सुनाई देने लगा।
   
ग्रामीणों ने एसबीआइ के द्वारा एलइडी टीवी लगाए जाने पर हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि अब हम सभी हर मामले में अपडेट रहेंगे। चोरमारा निवासियों ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारियों के प्रति आभार जताया।
        
सीआरपीएफ के डीआईजी संदीप सिंह ने एलइडी टीवी अधिष्ठापन के दरम्यान कहा कि विश्वास , विकास और सुरक्षा की त्रिवेणी से ही जीवन में बदलाव संभव है। जन सुरक्षा के कारण यहां के आवाम का हुकूमत के प्रति विश्वास बढ़ा है। वे अब ज्यादा वफादार दिखने लगे हैं। जिला पुलिस और केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल के बेहतर तालमेल से कानून व्यवस्था नियंत्रण में है। उन्होंने अमन - चैन के लिए और बेहतर किए जाने का ऐलान किया। श्री सिंह ने शांति व्यवस्था के लिए ग्रामीणों से सकारात्मक सहयोग की अपील की।
   
 एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक आकाश आनंद ने इस अवसर पर कहा कि अत्यंत पिछड़े इलाकों के समग्र विकास के लिए बैंक कटिबद्ध है। उन्होंने ग्रामीणों के जीवन स्तर में बदलाव के लिए हर संभव प्रयास किए जाने का ऐलान किया। 

वहीं एसबीआई जमुई के मुख्य प्रबंधक संजीव कुमार ने कहा कि सामुदायिक सेवा बैंकिंग के अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक ने चोरमारा गांव को डीटीएच के साथ 43 इंच का एलइडी टीवी अनुदान के रूप में दिया है। उन्होंने यहां विशेष शिविर आयोजित कर जन - धन योजना के अंतर्गत ग्रामीणों का खाता खोले जाने का ऐलान करते हुए कहा कि इस दिशा में कारगर पहल जारी है। 

श्री कुमार ने भीमबांध में विद्यालय की बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी दी। उन्होंने इसी कड़ी में शिक्षकों से अनुरोध करते हुए कहा कि तिथि तय कर विद्यार्थियों के अभिभावकों को बुलाएं , बैंक कर्मी सम्बंधित दिवस को आएंगे और जरूरतमंदों का खाता खोलेंगे। मुख्य प्रबंधक ने चोरमारा गांव के विकास के लिए यथोचित सहयोग किए जाने का ऐलान किया।
     
सीआरपीएफ के कमांडेंट योगेंद्र सिंह मौर्य , एसबीआई लक्ष्मीपुर के प्रबंधक सुबोध कुमार , अनुराग मंदिलवार आदि पुलिस एवं बैंक अधिकारियों ने कार्यक्रम में शिरकत किया और इसे सफल बनाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ