Breaking News

6/recent/ticker-posts

खैरा के सिंगारपुर में साइकिल यात्रा एक विचार ने किया पौधरोपण, बच्चों को किया गया जागरूक

खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 21 नवंबर : बीते रविवार को  साईकिल यात्रा एक विचार मंच द्वारा 359वीं यात्रा के क्रम में जमुई प्रखण्ड परिसर से निकल कर खैरा प्रखण्ड के सिंगारपुर ग्राम तक कि यात्रा तय की गई। ग्राम में ग्रामीण के निजी भूमि पर फल एवं लकड़ी का पौधा रोपण किया।

बच्चों तथा ग्रामीणों को जागरूक करते हुए विचार मंच के 
सदस्य शेखर कुमार एवं शिवम पांडेय ने कहा वृक्षों को लगाना या पेड़ के छोटे पौधों को बड़ी मात्रा में लगाना वृक्षारोपण कहलाता है और ये करना हमारे इस गृह पर जीवित रहने के लिए बहुत ही जरुरी है।

वृक्षों से केवल इंसानो को ही जीवनदान नहीं मिलता है बल्कि दुनिया के जितने भी प्रकार के जिव है उन सबको वृक्षों से अपने जीवन जीने के लिए साधन और ऑक्सीजन मिलती है। चाहे जिव छोटा हो या बड़ा उन्हें जीने के लिए पेड़ो पर ही निर्भर रहना होता है और बदले में ये पेड़ हमसे कुछ नहीं मांगते है।
 ग्रामीण बच्चों ने एक अच्छा निष्कर्ष देते हुए कहा समाज को जिस तरह से एक बच्चे को माता पिता की जरुरत होती है उसी प्रकार से हमें इन पेड़ो की जरुरत है। तो जब भी हो सके हमें एक पेड़ जरूर लगाना चहिये। हम ये अपने जन्मदिन के दिन भी लगा सकते है।

स्कूलों में भी बच्चो को वृक्षारोपण के प्रति जागरूक किया जाता है और आज के समय में हमें इसी तरह की प्रोत्साहन की जरुरत है ताकि हम हमारी धरती को नष्ट होने से बचा सके। तो आज ही प्रण ले की आप एक पेड़ अपने जीवन में जरूर लगाएंगे।
इस यात्रा में मंच के  सदस्य हरेराम कुमार सिंह, शेषनाथ राय,रनधीर कुमार, विनय कुमार तांती,शिवम कुमार,शेखर कुमार, ग्रामीण शिवम कुमार,आदित्य कुमार, संदीप कुमार,विकाश कुमार, प्रिंस कुमार, शौरभ कुमार,
मनोहर जी,बिपिन कुमार,सज्जन कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ