Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : डीएम ने दिव्यांगजनों को दिया मोटराइज्ड बैटरी ट्राई साइकिल का तोहफा

जमुई (Jamui), 24 अक्टूबर : जिला कलेक्टर (DM) अवनीश कुमार सिंह (Avnish Kumar Singh) ने समाहरणालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पात्र दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड बैटरी ट्राई साइकिल का तोहफा दिया। निःशुल्क मोटराइज्ड ट्राई साइकिल पाकर दिव्यांगजनों के चेहरे खुशी से खिल उठे। समाहरणालय परिसर में सम्बंधित साइकिल वितरण को लेकर उत्सवी माहौल देखा गया।
      
डीएम ने झंडी दिखाकर पात्र दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड बैटरी ट्राई साइकिल के साथ रवाना करते हुए कहा कि जिला प्रशासन इनके जीवन को सरल और सुलभ बनाने की मंशा रखती है। दिव्यांगों को हाथ से पैडल मारकर चलाने वाली ट्राई साइकिल से शारिरिक परेशानी होती थी। भारी श्रम के बाद वे हाथ साइकिल से गंतव्य तक पहुंचते थे। 
इन्हीं शारिरिक परेशानी और आर्थिक स्थिति को नजर में रखते हुए उन्हें मोटराइज्ड बैटरी ट्राई साइकिल देने का निर्णय लिया गया है। राज्य और केंद्र शासन को दिव्यांगजनों को आम व्यक्ति की तरह ही समानता का दर्जा देने की मंशा है। इसी मंशानुसार उन्हें यह छोटा सा उपहार दिया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने आगे कहा कि मोटराइज्ड बैटरी ट्राई साइकिल के जरिए दिव्यांगों को शिक्षित होने के साथ सृजनात्मक कार्यों से जुड़ने में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय संपत्ति की वृद्धि में अहम योगदान दे सकेंगे।
वे जब स्वावलंबी होंगे तब अपने परिवार या आश्रितों पर बोझ नहीं रहेंगे। धीरे - धीरे वे अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर कदम बढ़ाएंगे जिससे परिवार के साथ राज्य और देश का भला होगा। उन्होंने इनके सशक्तिकरण के लिए हर - संभव उपाय किए जाने का ऐलान किया।
   
विभागीय निदेशक सूरज कुमार ने योजना की विस्तार से जानकारी देते कहा कि 20 पात्र दिव्यांगजन को मोटराइज्ड बैटरी ट्राई साइकिल दिया गया है। उन्होंने वितरण में पूर्ण पारदर्शिता बरते जाने की बात - बताते हुए कहा कि किसी स्तर पर भेदभाव नहीं किया गया है। उन्होंने कतिपय कारणों से छूटे हुए दिव्यांगजनों को भी यथाशीघ्र सम्बंधित साइकिल मुहैया कराए जाने की बात कही।
उधर बैटरी चलित ट्राई साईकिल मिलने पर दिव्यांगजनों में खुशी की लहर देखने को मिली। मौके पर पात्र लाभुकों ने कहा कि जमुई (Jamui) कलेक्टर बेहतर प्रशासक हैं क्योंकि वे हम जैसे लोगों के लिए भी अच्छा सोचते हैं।
प्रशासन हमारा सहयोग कर रही है ताकि हम भी किसी के ऊपर निर्भर न रहें। अब हम भी अपनी मर्जी से चल-फिर सकते हैं। इस अवसर पर विभागीय अधिकारी, कर्मी और दिव्यांगजनों के परिजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे  
      
मोटराइज्ड बैटरी ट्राई साइकिल वितरण समारोह सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हो गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ