Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : रबी महाअभियान के तहत जिलास्तरीय कर्मशाला सह प्रशिक्षण शिविर आयोजित

जमुई (Jamui), 23 अक्टूबर : जिला आत्मा की ओर से शगुन वाटिका के प्रशाल में रबी महाभियान 2022 के तहत जिलास्तरीय रबी कर्मशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएम ने दीप प्रज्वलित कर इसका शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी, आत्मा के परियोजना निदेशक समेत कई पदाधिकारी और दर्जनों कृषक उपस्थित थे।
    
समाहर्त्ता ने कहा कि सरकार की ओर से किसानों के विकास के लिये कई योजनाएं चल रही है। सरकार की योजना का लाभ किसानों को ससमय शत - प्रतिशत मिले , इसके लिए योजना की जानकारी किसानों को होनी चाहिए। उन्होंने रबी महाअभियान के शत - प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने की बात कही। जिला कृषि पदाधिकारी ने कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजना के बारे में विस्तार से बताया।
उन्होंने कहा कि जैविक कोरिडोर के तहत कई एकड़ में सब्जी आदि की खेती हो रही है। रबी के अच्छादान का लक्ष्य ससमय पूरा करने को लेकर जोर दिया। बताया की इस कर्मशाला में जानकारी लेने के बाद विभागीय कर्मी प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण के माध्यम से किसानों को जानकारी देंगे। उन्होंने कृषि यांत्रिकीकरण के प्रयोग कर कृषि के क्षेत्र में बेहतर उत्पादन पर जोर देते हुए इसका लाभ किसानों तक पहुंचाने की बात कही।

आत्मा के परियोजना निदेशक ने मौके पर ग्राम बीज योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन दलहन योजना के बारे में भी जानकारी दी।
कर्मशाला सह प्रशिक्षण शिविर में जिले के कृषि समन्वयक , किसान सलाहकार , प्रखंड तकनीकी प्रबंधक सहित विभिन्न प्रखंडों से आए प्रगतिशील किसान मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ