Breaking News

जमुई : ओपीएस में मनाया गया हिंदी दिवस, डॉ. मासूम बोले - हिंदी है मन की भाषा

जमुई (Jamui), 16 सितंबर : जमुई शहर का सीबीएसई मान्यता प्राप्त प्रसिद्ध निजी शिक्षण संस्थान ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल ने हिंदी दिवस को समारोहपूर्वक मनाया। विद्वान अधिवक्ता सह वरिष्ठ पत्रकार डॉ. मासूम रजा एवं विद्यालय के निदेशक डॉ. मनोज कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। गणमान्य लोग एवं विद्यालय परिवार मौके पर बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

विद्वान अधिवक्ता डॉ. मासूम रजा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी मन की भाषा है। इसके जरिए मन के बंद ताले को खोला जा सकता है। यह महज भाषा नहीं अपितु समस्त भारतीयों को एकता के सूत्र में पिरोती है और दुनिया भर के हिंदुस्तानियों को भावनात्मक रूप से एक साथ जोड़ने का काम करती है।

उन्होंने हिंदी के महत्व को विस्तार से परिभाषित किया और कार्यक्रम आयोजन के लिए विद्यालय परिवार की तारीफ की। डॉ. रजा ने स्वजनों को हिंदी दिवस की शुभकामना दी।
निदेशक डॉ. मनोज कुमार सिन्हा ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि हिंदी भाषा का प्रचार - प्रसार वैश्विक स्तर पर किया जाना नितांत आवश्यक है। उन्होंने इसे सिर्फ जुबां नहीं वरन देश के माथे की बिंदी बताते हुए कहा कि यह हमारा आन - बान और शान है।

डॉ. सिन्हा ने देश में सैकड़ों भाषाएं और हजारों बोलियां बोले जाने की जानकारी देते हुए कहा कि युवा पीढ़ी को इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने भी  हिंदी की महत्ता से उपस्थित जनों को रूबरू कराया और उन्हें इस दिवस की शुभकामना दी।
विद्यालय के हिंदी शिक्षक सुबोध कुमार, जे के सिंह, रामदान गोप, शिक्षिका प्रीति कुमारी, अर्चना कुमारी, रिद्धि प्रिया, मोना सिंह आदि ने कार्यक्रम को संबोधित किया और हिंदी दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रशासक नीरज सिन्हा, विद्वान शिक्षक लव कुमार, शैलेश झा, विदुषी शिक्षिका प्रेमलता, रंजना कुमारी आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई। छात्र सुमन और हेमराज दीप ने समारोह का सफलतापूर्वक संचालन किया और खूब वाहवाही लूटी।

प्राचार्य ऋतुराज सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र के समापन की घोषणा की।
समारोह के दूसरे सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आगत अतिथियों ने हिंदी दिवस पर बेहतर कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बेटे और बेटियों को प्रणाम पत्र देकर सम्मानित किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

इस अवसर पर स्कूल के कलाकारों ने हिंदी भाषा राष्ट्र की भाषा ... , सरस्वती वंदना .... आदि पर यादगार नृत्य प्रस्तुत किया और जमकर तालियां बटोरी। मौके भाषण प्रतियोगिता , कविता पाठ प्रतियोगिता आदि का भी आयोजन किया गया , जिसमें बेटे और बेटियों ने बढ़-चढ़ का हिस्सा लिया और अपनी श्रेष्ठ प्रतिभा का प्रदर्शन किया। हिंदी दिवस पर आयोजित समारोह उल्लास और उमंग के वातावरण में संपन्न हो गया।