Breaking News

जमुई : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण सोलर लाइट योजना का किया शुभारंभ

जमुई (Jamui), 17 सितंबर : सात निश्चय योजना के तहत बिहार के सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है। इससे न सिर्फ गांवों की सड़कें चमकेंगी बल्कि बिजली की भी बचत होगी। सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बृहस्पतिवार को ग्रामीण सोलर लाइट योजना का शुभारंभ किया। सात निश्चय पार्ट-टू (Saat Nishchay Part-2) में हर वार्ड में 10 स्ट्रीट लाइट लगनी है। अगर किसी वार्ड की संख्या ज्यादा है वहां अतिरिक्त लाइट लगाई जाएगी।

इस पूरी योजना का क्रियान्वयन ग्राम पंचायत और जिला पंचायत राज पदाधिकारी के सौजन्य से किया जाएगा। ब्रेडा इस योजना को सफल बनाने के लिए तकनीकी सहयोग करेगा। इसके साथ ही सोलर लाइट के लिए 05 साल का मेंटेनेंस का भी प्रावधान किया गया है। 
सीएम (CM) ने कहा कि इस योजना का केंद्रीयकृत निगरानी पद्धति और रिमोट निगरानी पद्धति से फंक्शन की देखभाल की जाएगी। अधिकारी जिला (District) में बैठकर जान सकेंगे कि किस पंचायत (Panchayat) के किस गांव (Village) के किस वार्ड में सोलर लाइट काम कर रहा है अथवा नहीं कर रहा है।

उन्होंने कहा कि अब बिहार के गांव की गलियां अंधेरा मुक्त होगी। श्री सिंह ने इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र की जनता को भरपूर लाभ मिलेगा।

जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह (Avanish Kumar Singh), जिला परिषद अध्यक्ष दुलारी देवी (Dulari Devi), एडीएम सत्येंद्र कुमार मिश्रा, डीपीआरओ शशांक कुमार आदि पदाधिकारी एवं सम्बंधित जन वेबकास्टिंग में उपस्थित थे।