Breaking News

जमुई : दुर्गा पूजा को लेकर डीएम का निर्देश, लाइसेंस के बिना पंडाल बनाया तो होगी कार्रवाई

जमुई (Jamui), 10 सितंबर : जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय के संवाद कक्ष में शुक्रवार को शारदीय नवरात्र के मद्देनजर विधि व्यवस्था संधारण को लेकर बीडीओ, सीओ एवं थानाध्यक्षों की अहम बैठक आहूत की गई, जिसमें कई महत्वपूर्ण विंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया और वांछित निर्देश दिए गए।

डीएम ने कहा कि वैध लाइसेंस लेकर ही पूजा पंडाल का अधिष्ठापन करें तथा लाइसेंस में अंकित सभी शर्तों का अक्षरश: अनुपालन करना सुनिश्चित करें। पंडाल निर्माण से पूर्व पंडाल की गुणवत्ता एवं मजबूती के संबंध में कार्यपालक अभियंता भवन तथा अग्नि सुरक्षा संबंधी मानक के संबंध में अग्निशामक पदाधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है। पंडाल में मानक के अनुरूप सीसीटीवी का अधिष्ठापन आवश्यक होगा।

डीएम अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि प्रत्येक पूजा समिति अपने कार्यकर्त्ताओं की सूची नाम, पता, मोबाइल नंबर सहित अनुमंडल पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को उपलब्ध कराएंगे। पंडाल में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए उपरोक्त चिह्नित अपने सभी कार्यकर्त्ताओं को पूजा समिति फोटो युक्त पहचान पत्र निर्गत करेंगे। पूजा समिति के  सभी नामित कार्यकर्त्ता अनुकूल व्यवहार एवं अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे। पंडाल वाले स्वीकृत स्थल का घेराबंदी किया जाना जरूरी है। प्रवेश द्वार पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जरूरी पहल करेंगे।

पंडाल में सीमित संख्या में श्रद्धालु  अनुमान्य होंगे। सभी पूजा समिति यह सुनिश्चित करेंगे कि पंडाल में आने वाले श्रद्धालु शांति व्यवस्था कायम रखेंगे। प्रतिमा विसर्जन स्थल तक जाने वाले  व्यक्तियों की सूची ससमय संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए भी संख्या सीमित रहेगी। 

पंडाल के पास किसी राजनीतिक पोस्टर या धार्मिक भावना भड़काने वाले पोस्टर नहीं लगाए जाएंगे। पूजा स्थल पर धार्मिक भावना भड़काने वाले या अश्लील गाने प्रतिबंधित रहेंगे। पूजा के दौरान डीजे या जुलूस पर प्रतिबंधित रहेगा। सुरक्षा की दृष्टिकोण से पंडाल के आस - पास आतिशबाजी पर प्रतिबंधित रहेगा।

डीएम ने कहा कि शांति व्यवस्था बहाल रखने के लिए एसडीएम और एसडीपीओ फ्लैग मार्च निकालें और आमजनों को जागरूक करें।

उन्होंने बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को निदेशित करते हुए कहा कि ढीले तारों को व्यवस्थित करें ताकि अवांछित घटना से बचा जा सके। थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि उत्पाद विभाग की टीम के साथ वाहन जांच करें और शराबबंदी को सख्ती से लागू करने में कारगर भूमिका निभाएं।

जिलाधिकारी ने बताया कि दुर्गापूजा के दरम्यान जमुई और सिकंदरा में नगर निकाय से सम्बंधित चुनावी प्रक्रिया जारी रहेगी। इस दौरान आदर्श आचार संहिता लागू रहेगा। उन्होंने इसका शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश  दिया।

पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन ने कहा कि लाईसेंस प्राप्त पूजा स्थलों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने अफवाहों से बचने की बात बताते हुए कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को हमेशा सतर्क और सचेत रहने की जरूरत है।

डॉ. सुमन ने पुलिस पदाधिकारियों को सीसीए 12 और सीसीए 03 के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा प्रस्ताव भेजने का निर्देश देते हुए कहा कि कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

अपर समाहर्ता सत्येंद्र कुमार मिश्रा, एसडीएम अभय कुमार तिवारी, एसडीपीओ डॉ. राकेश कुमार, डीएसपी मुख्यालय अभिषेक सिंह, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी आर. के. दीपक के अलावे सभी बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्षों ने बैठक में हिस्सा लिया और डीएम एवं एसपी के निर्देशों को आत्मसात कर उसे अक्षरशः लागू किए जाने का संकल्प व्यक्त किया।