Breaking News

गिद्धौर : तारडीह गांव में दस वर्षों से अधूरा है मुख्यमंत्री हर घर नल जल योजना का कार्य

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 23 सितंबर : एक तरफ सरकार जहां सात निश्चय योजना के तहत गांव की गलियों को रौशनी से जगमगाने की तैयारी में जुटी है। तो दूसरी ओर गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवो में अब तक सूबे के मुखिया नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजक्ट मुख्यमंत्री नल जल योजना का कार्य पुरा ही नही हो सका है। या फिर यह कहें कि आज भी प्रखंड क्षेत्र के कई गांव मुख्यमंत्री नल जल योजना से अछूता ही है। जिसका जीता जागता उदाहरण गिद्धौर प्रखंड के गंगरा पंचायत का वार्ड नंबर दो तारडीह गांव में आकर देखा जा सकता है।

तारडीह गांव के लोग आज तक नल जल योजना से अछूते ही हैं। जिसकी वजह से तारडीह रविदास टोले में निवास कर रहे टोला वासी वर्षो पूर्व से लेकर आज तक दूषित पेयजल सेवन करने को मजबूर ही है।

बताया जाता है कि गंगरा पंचायत अंतर्गत तारडीह रविदास टोले में निवास कर रहे लोगो को आज तक नल जल योजना के तहत मिलने वाले शुद्ध पेयजल योजना से नही जोड़ा जा सका है और न ही उनके वार्ड में मुख्यमंत्री हर घर नल जल योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण करा वार्ड के हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा सका है। जिसकी वजह से रविदास टोला वासी शुद्ध पेयजल के लिए आज तक लालायित ही है। 
तारडीह में शुद्ध पेयजल समस्या को लेकर वार्ड के मुरारी दास, अजय दास, वासुदेव दास, नंदलाल दास, ललिता देवी, सुशीला देवी, गीता देवी, सुमित्रा देवी, उर्मिला देवी, मलती देवी, गौरी देवी, जगदेव दास, अशोक दास, चंपा देवी सहित दर्जनों ग्रामीण व महिलाओं न बताया कि लगभग दो हजार से अधिक की आबादी वाले इस रविदास टोले में निवास कर रहे हम लोग आजादी से लेकर आजतक चापाकल व कुंआ का दूषित पानी पी कर ही अपना जीवन यापन कर रहे है। 

उन्होंने बताया कि गले की प्यास बुझाने के लिए एक या दो चापाकल उक्त वार्ड में कार्यरत है, जिसके सहारे इतनी बड़ी आबादी में रहनेवाले हम महादलित ग्रामीणों की प्यास बुझती है। हर घर नल के तहत मिलने वाला शुद्ध पेयजल तो हम तारडीह वासियों के लिए सपने जैसा है। जिसकी सुधि लेनेवाला कोई नही है।

गांव वासियो ने कहा कि अगर हमारे वार्ड को विभाग एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री हर घर नल योजना से नही जोड़ा गया तो हम सभी तारडीह गांव वासी प्रखंड मुख्यालय में धरना प्रदर्शन व आंदोलन को बाध्य हो जाएंगे।

वहीं इस बारे में पूछे जाने पर गंगरा पंचायत के वार्ड संख्या दो की वार्ड सदस्य शारदा देवी ने कहा कि आज तक वार्ड नंबर दो तारडीह रविदास टोले में नल जल की सुविधा मुहैया नही कराई गई है। मेरे द्वारा भी इसकी जानकारी प्रखंड के पदाधिकारियों को दी गई है। मगर आज तक इस ओर कोई पहल नही किया गया है।