खैरा : दिव्यांगता सर्वे को लेकर आंगनबाडी सेविकाओं को किया गया प्रशिक्षित - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, 24 August 2022

खैरा : दिव्यांगता सर्वे को लेकर आंगनबाडी सेविकाओं को किया गया प्रशिक्षित



खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 24 अगस्त 

● प्रह्लाद की रिपोर्ट


बिहार सरकार के कल्याण विभाग के सचिव तथा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के संयुक्त आदेश के उपरांत दिव्यांगता सर्वे को लेकर प्रखंड भर की आंगनबाड़ी सेविकाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है. इसे लेकर खैरा मुख्यालय स्थित प्लस टू उच्च विद्यालय खैरा स्थित सभागार परिसर में बुधवार को प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. 


गौरतलब है कि इसे लेकर पूर्व में जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी ने आईसीडीएस डीपीओ तथा जिला कल्याण पदाधिकारी को निर्देशित किया था. जारी पत्र में यह निर्देश दिया गया था कि सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा पारित न्यायदेश के तहत आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं विकास मित्रों को प्रशिक्षित कर उनसे दिव्यांग बच्चों का सर्वेक्षण कराना है. 


इस सर्वेक्षण के माध्यम से शून्य से 18 आयुवर्ग के दिव्यांग बच्चों का सर्वे किया जाना है तथा उन्हें दिव्यांग प्रमाण पत्र निर्गत किया जाना है. इसके तहत प्रखंडवार  सभी बीआरसी में प्रखंड में कार्यरत संसाधन शिक्षक अथवा पुनर्वास विशेषज्ञ तथा प्रखंड साधनसेवी के द्वारा उन्हें प्रशिक्षित किया जाना है.


 साथ ही प्रशिक्षण दिवस के दिन ही सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को सर्वेक्षण प्रपत्र भी उअप्लब्ध कराना है. इसी आदेश के तहत बुधवार को खैरा उच्च विद्यालय में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था. इस दौरान प्रखंड भर के कुल 122 बच्चों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी निर्गत किया गया. 


मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी महेश कुमार, पुनर्वास विशेषज्ञ फिजियोथेरेपिस्ट विजय कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

Post Top Ad