बिहार : लगातार दूसरी बार विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री के रूप में सुमित कुमार सिंह ने ग्रहण किया पदभार - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Thursday, 18 August 2022

बिहार : लगातार दूसरी बार विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री के रूप में सुमित कुमार सिंह ने ग्रहण किया पदभार

 


पटना (Patna), 18 अगस्त : 2 वर्ष के दौरान दूसरी बार बिहार के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में मंगलवार को सुमित कुमार सिंह ने पदभार ग्रहण किया। 


पदभार ग्रहण करने के बाद मंत्री सुमित कुमार सिंह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार विकास पुरुष नीतीश कुमार की अगुवाई में नया आयाम स्थापित करेगा। 


अपने विभाग के संदर्भ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि अब तकनीकी शिक्षा प्राप्त युवाओं को रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उनके लिए कंपनियां बिहार आकर उनको नौकरी देंगी।



 उन्होंने कहा कि युवाओं को नौकरी दिलाने के लिए उनके विभाग में प्लेसमेंट सेल बनाया जाएगा। जहां युवा अपना तकनीकी पाठ्यक्रम पूर्ण करने के बाद आवेदन देकर कंपनियों में नौकरी पा सकेंगे। मंत्री ने कहा कि इस कार्य योजना के लिए भी अधिकारियों के साथ बात कर रहे हैं और इस साल के अंत तक विभागीय कार्यालय में प्लेसमेंट सेल काम करने लगेगा।


उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य के अभियंत्रण व पॉलिटेक्निक कॉलेजों को कार्यशैली में बदलाव दिखेगा और वहां बच्चों के शिक्षा स्तर को लेकर छात्रावास सहित अन्य व्यवस्था में सुधार होगा। इसके लिए वे खुद कॉलेज के निरीक्षण पर निकलेंगे। मंत्री श्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि बिहार के बच्चों में तकनीकी क्षमता का विकास कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने में उनकी अहम भूमिका होगी।


मंत्री सुमित सिंह ने कहा कि पटना स्थित इंदिरा गांधी तारामंडल के कार्य स्वरूप में भी जल्द बदलाव होगा। उसे और आकर्षक बनाकर यहां आने वाले पर्यटकों के लिए सुविधा विस्तार होगा। साथ ही वहां लगने वाला मेला और आयोजनों को देखते हुए वहां क्या कैफटेरिया सहित अन्य तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं का विस्तार होगा।


सुमित कुमार सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि बिहार में तकनीकी शिक्षा के लिए बच्चों का पलायन ना हो इसके लिए उनका विभाग जोर-शोर से काम कर रहा है और बच्चों को उनके प्रदेश में ही बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने और रोजगार भी उपलब्ध कराने के प्रति उनका विभाग कृत संकल्पित है।


 उन्होंने कहा कि विभाग के द्वारा युवाओं के लिए जो कुछ भी योजनाएं चल रही हैं वह जल्द ही वास्तविकता के धरातल पर भी नजर आने लगेगी। नीतीश कुमार जी की अगुवाई में न्याय के साथ विकास की जो अवधारणा इस सरकार की है उसे बिहार के गांव-गांव तक पहुंचाया जाएगा।

Post Top Ad