Breaking News

जमुई : सम्मानित किए जाएंगे ज्ञान का प्रवाह फैलाने वाले शिक्षक, समग्र भारत न्यास की पहल

जमुई (Jamui), 2 मई : सामाजिक गतिविधियों में लंबे समय से सक्रिय समग्र भारत न्यास द्वारा ज्ञान का प्रवाह फैलाने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने के उद्देश्य से आगामी 5 मई को शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में प्रारंभ में खैरा प्रखंड भर के प्राथमिक से इंटर स्तर तक के विद्यालयों के शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम बिहार के जाने-माने साहित्यकार व गिधौरिया बोली के प्रख्यात कवि ज्योतीन्द्र मिश्र के संरक्षण में होगा

न्यास के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. रविश कुमार सिंह ने इस संबंध में बताया कि 20 वैसे शिक्षकों को 'समग्र शिक्षा सम्मान' से सम्मानित किया जाएगा जो बच्चों के साथ उसके सकारात्मक कार्यकला को विषयों से जोड़कर विषयों के सामाजिक-सांस्कृतिक प्रमाण जैसे विविध आयामों से बच्चों को प्रेरित करते हैं। इनके अलावा 10 वैसे शिक्षकों को भी सम्मानित किया आएगा जिन्होंने अपनी प्रतिभा से शिक्षा के विविध आयामों को एक नई परिभाषा दी है तथा सामाजिक, शैक्षिक समस्याओं को शिक्षण से आसान बनाया है।

डॉ. रविश ने बताया कि समग्र भारत न्यास द्वारा होने वाले सम्मानों में ऐसे सम्मान हैं शिक्षा समृद्धि सम्मान, समर्थ शिक्षा सम्मान, शिक्षक निष्ठा सम्मान, लोक निष्ठा सम्मान, कुशल शिक्षक सम्मान और विद्यालय सेवा सम्मान। 

उन्होंने बताया कि शिक्षकों की दैनिक उपस्थिति, पढ़ाने की शैली, छात्रों का कार्यकलाप क्या होगा तथा शिक्षा का सांस्कृतिक सामाजिक प्रावधान को शिक्षकों के मूल्यांकन के आधार पर इन सम्मानों के लिए शिक्षकों का चयन किया गया है।