Breaking News

गिद्धौर : यूको बैंक की पासबुक प्रिंटर मशीन खराब, ग्राहक हो रहे परेशान

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 13 मई
◆ रिपोर्ट : सुशांत साईं सुन्दरम
यूको बैंक के गिद्धौर शाखा में लगे पासबुक प्रिंटर मशीन के बराबर खराब रहने के कारण ग्राहकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रिंटर मशीन की खराबी से ग्राहकों को दिन भर पासबुक लेकर इधर-उधर चक्कर काटना पड़ता है।

इस बारे में यूको बैंक गिद्धौर शाखा के दर्जनों उपभोक्ताओं ने बताया कि कभी भी सही ढंग से पासबुक प्रिंट नहीं होता है। जिसकी शिकायत बैंक के अंदर बैठे पदाधिकारी और कर्मियों से करने पर कहा जाता है कि प्रिंटर खराब है।

बता दें कि गिद्धौर के यूको बैंक शाखा में पास बुक प्रिंट करने वाली मशीन विगत कई दिनों से खराब है। यहां लोग प्रतिदिन पासबुक प्रिंट कराने आते हैं और मशीन खराब देखकर वापस चले जाते हैं। सरकारी कर्मी, पेंशनर्स, किसान सहित अन्य कई लोग अपने पासबुक अप टू डेट करने आते हैं। लेकिन मशीन खराब रहने के कारण पासबुक अप टू डेट नहीं हो पाया। 

ज्ञातव्य है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन पत्र के साथ बैंक पासबुक की छायाप्रति भी देनी होती है। इसके लिए कई ग्रामीण अपने पासबुक के लेनदेन का विवरण प्रिंट करवाने यूको बैंक की गिद्धौर शाखा में आ रहे हैं लेकिन वहां की पासबुक प्रिंटर मशीन खराब है। इस कारण मीलों की दूरी तय कर सुदूर क्षेत्रों से आ रहे लोगों को मायूसी का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण लोग डिजिटल बैंकिंग से कोसों दूर हैं। बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं की पहुंच स्मार्टफोन तक नहीं है। ऐसे में पासबुक प्रिंट करवा कर ही लेनदेन का विवरण जानना एकमात्र विकल्प है। उसमें भी पासबुक प्रिंटिंग मशीन खराब रहने से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि बैंक अधिकारी खाता में शेष रकम की जानकारी  उपभोक्ताओं को जरूर दे देते हैं।

इस संबंध में पूछे जाने पर ग्राहक संपर्क अधिकारी ऋषिकेश सिंह ने बताया की पासबुक प्रिंटर खराब होने और इससे उपभोक्ताओं को होने वाली असुविधाओं की जानकारी बैंक प्रबंधन द्वारा आलाधिकारियों काे दी गई है। पासबुक प्रिंटर जल्द ही ठीक हो जाएगा।