Breaking News

जमुई : साइकिल यात्रा ने निकाली 333वीं यात्रा, अमरथ में किया पौधरोपण



जमुई (Jamui), 23 मई : बीते रविवार को साइकिल यात्रा एक विचार मंच के कुछ सदस्यों द्वारा 333 वीं यात्रा जमुई परिसर से निकाल कर अमरथ ग्राम तक कि यात्रा तय की गई। इस यात्रा का नेतृत्व सदस्य सिंटू कुमार के देख-रेख में किया गया। ग्राम में शांति लोक आश्रम मंदिर परिसर में फलदार और लकड़ी का पौधा लगाया गया।


पर्यावरण प्रेमी अनील हरिदास पांडेय  ने कहा वृक्षारोपण के कार्यक्रमों को प्रोत्साहन देने के लिए लोगों को वृक्षों से होने वाले लाभ से अवगत कराना होगा और पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना होगा। कुछ संस्थाएं तो वृक्षों को गोद लेने की परंपरा भी कायम कर रही है। मेरी नजर में शिक्षा के पाठ्यक्रम में वृक्षारोपण को भी पर्याप्त स्थान दिया जाना चाहिए। हमें पेड़ लगाने वाले लोगों को प्रोत्साहन करना चाहिए। यदि हम चाहते हैं कि प्रदूषण कम हो एवं हमारे पर्यावरण की सुरक्षा तथा हमारा संपूर्ण विकास अग्रसर हो तो इसके लिए वृक्षारोपण का ही सहारा हमें लेना होगा। आज हम सबको वृक्षारोपण संकल्प लेने की आवश्यकता है।



सदस्य आकाश कुमार और सिंटू कुमार ने कहा हम ने यह ठाना है, पौधा लगाना है, और जमुई को वरिष्ठ बनाना है। इसके अलावा हम सभी जानते है, कि केवल पेड़ ही हमें ऑक्सीजन देते है। ऑक्सीजन दुनिया के हर जीव के लिए अति-आवश्यक है। अगर वातावरण में कुछ सेकंड के लिए भी ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाए, तो न जाने कितने लोग और जानवरो का विनाश हो जाएगा। लेकिन फिर भी हम अंधाधुन वृक्षों की कटाई कर रहे है। जिसकी वजह से वातावरण में ना सिर्फ ऑक्सीजन की मात्रा कम हो रही है, बल्कि कार्बन डाइऑक्साइड जैसे खतरनाक वायु की मात्रा बढ़ रही है। जो सभी जीवों के हानिकारक है। वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए भी हमें वृक्षारोपण करना जरूरी।


आज की यात्रा के सदस्य आकाश कुमार ,शेषनाथ राय, सिंटू कुमार,शरद कुमार, ग्रामीण श्री पारस मुनि, श्री हीरा दास, श्री महाराज,श्री राम मेश्वर महतो,श्री कुस महतो,चंदन रजक।