गिद्धौर : मौरा में सीताराम धुन महायज्ञ को लेकर 551 कन्याओं ने निकाली कलश यात्रा - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 2 April 2022

गिद्धौर : मौरा में सीताराम धुन महायज्ञ को लेकर 551 कन्याओं ने निकाली कलश यात्रा


मौरा/गिद्धौर (Maura/Gidhaur), 2 अप्रैल :
◆ रिपोर्ट : संजीवन सिंह
◆ तस्वीरें : विक्की कुमार
प्रखंड के मौरा पंचायत के अलखपुरा टोले में स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण से प्रारंभ हो रहे 21 दिवसीय अखंड त्रिरात्रि सीताराम धुन महायज्ञ गिद्धौर के ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर घाट से कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हो गया। उक्त यज्ञ को लेकर प्रखंड के मौरा पंचायत के ग्रामीण इलाकों से कलश यात्रा को लेकर 551 कुआंरी कन्याओं एवं सुहागिन महिलाओं ने कलश यात्रा में भाग ले होनेवाले यज्ञ को लेकर पवित्र जल इकठ्ठा किया।
यज्ञ के दौरान कलशयात्रा में भाग ले रही कन्याओं द्वारा कई भक्ति नारों के साथ पूरे प्रखंड में लोगों को भक्तिरस धारा का संदेश दिया व लोगों को धर्म के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।इस दौरान लाल पताके के साथ कलश यात्रा का विहंगम दृश्य देख गया। कलश यात्रा के दौरान पूरा माहौल भक्तिमय हो गया।

वहीं मौरा पंचायत के अलखपुरा टोले में स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में हो रहे इस महायज्ञ को लेकर क्षेत्र के ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया। यज्ञ की जानकारी देते हुए सदस्यों ने बताया कि गांव की सुख, समृद्धि व खुशहाली के लिए इस यज्ञ का आयोजन किया गया है। यज्ञ को पुरी नेम निष्ठा एवं वेदमंत्रोच्चार के साथ सम्पन्न कराने को लेकर विद्वान पंडित की टीम द्वारा यज्ञ को सम्पन्न कराया जाएगा।
मौके पर कलश यात्रा के अलावे सैकड़ों की संख्या में क्षेत्र के ग्रामीण महिला पुरुष व आयोजन समिति के दर्जनों सदस्य कलश यात्रा में साथ चल रहे थे। महायज्ञ के आयोजक ने बताया  कि यज्ञ स्थल पर रविवार से महायज्ञ की शुरुआत हो जाएगा एवं यज्ञ को 23 अप्रैल 22 को पूर्णाहुति एवं भंडारा प्रसाद वितरण किया जाएगा। मौके पर मुखिया धनराज यादव,pss दुखन यादव, सरपंच अभदेश सिंह, लखन यादव, मौजूद थे।

Post Top Ad