अलीगंज : चंद्रदीप थाना क्षेत्र में बालू का अवैध उत्खनन जारी, माफियाओं की कट रही चांदी - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, 8 April 2022

अलीगंज : चंद्रदीप थाना क्षेत्र में बालू का अवैध उत्खनन जारी, माफियाओं की कट रही चांदी



 अलीगंज/जमुई (Aliganj/Jamui), 8 अप्रैल

◆ चंद्रशेखर सिंह की रिपोर्ट :

अलीगंज प्रखंड क्षेत्र में इन दिनों बालू माफिया के द्वारा अवैध उत्खनन अवाध गति से किया जा रहा है। एक ओर बालू के अवैध उत्खनन से जहां बालू माफिया की चांदी कट रही रही है और सरकार की राजस्व की हानि हो रही है।


प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण बताते है कि क्षेत्र के नाटा नदी, मलाही, सरौनी सहित अन्य नदी घाटों से बालू माफिया के द्वारा अवैध उत्खनन कर बालू की ढुलाई रात तो दूर दिन के उजाले में भी किया जा रहा है।


ग्रामीण बताते है कि उक्त नदी का सरकार के द्वारा टेंडर नहीं किया गया है। इधर बालू माफियाओं द्वारा उक्त नदी से स्थानीय थाना की मिलीभगत से बालू की ढुलाई रात तो दूर, दिन के उजाले में भी किया जा रहा है। विदित हो कि नवादा जिला की नदियो से बालू की अवैध उत्खनन कर चंद्रदीप थाना क्षेत्र में उंचे कीमत पर बेची जा रही है।


ग्रामीण बताते है कि बालू की अवैध ढुलाई टैक्टर चालक के द्वारा ओवर लोड कर बिना ढंके काफी तेज गति से सडकों पर चलाया जाता है। जो हवा के झोंके से उडकर बालू राहगीरों के लिए भी परेशानी का सबब बन चुकी है। साथ ही सडकों पर गिर कर बाईक सवारों के लिए खतरनाक साबित हो रही है।


ग्रामीण बताते हैं कि बालू की अवैध उत्खनन और टैक्टर की कर्कश आवाज और प्रदूषण से लोगों को जीना हराम कर रखा है। इधर उक्त नदी से बालु घाट की टेंडर नहीं होने पर कौआकोल व चंद्रदीप पुलिस के मिलीभगत और बालु माफिया के सांठगांठ से बालू का अवैध उत्खनन कर सरकार के राजस्व को नुकसान किया जा रहा है।


बता दें कि इन दिनों बालू माफिया के द्वारा अवैध ढुलाई कर सड़कों पर काफी तेज गति से चलाया जा रहा है। जिससे राहगीरों के साथ वाहन चालकों को चलना भी दुश्वार कर रखा है। नवादा-जमुई-सिकंदरा मुख्य मार्ग में कई लोगों व बाईक सवार की ओवर लोड बालु की टैक्टर से असमय कुचल कर मौत हो चुकी है।


जमुई एसडीओ अभय कुमार तिवारी ने बताया कि बालू की अवैध उत्खनन कर ढुलाई की शिकायत मिली है। छापेमारी कर बालू माफिया व उसमें शामिल लोगों पर कड़ी से कड़ी कारवाई की जाएगी।

Post Top Ad