Breaking News

6/recent/ticker-posts

अलीगंज : सरकारी स्कूलों के समय में प्राईवेट कोचिंग हो रहे संचालित, पठन-पाठन प्रभावित

अलीगंज/जमुई (Aliganj/Jamui), 4 अप्रैल :
◆चंद्रशेखर सिंह की रिपोर्ट :
 अलीगंज प्रखंड में इन दिनों सरकारी स्कूल  संचालन होने के समय ही प्राईवेट कोचिंग संचालित होने से सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम होती दिख रही है। प्रखंड के अधिकांश कोचिंग का संचालन सरकारी स्कूल में कार्यरत शिक्षकों के द्वारा ही चलाया जा रहा है। जो सरकारी स्कूल के समय विद्यालय से गायब होकर अपना कोचिंग चलाते है।

प्रखंड क्षेत्र के बुद्धिजीवियों व समाजसेवियो ने बताया कि अलीगंज प्रखंड क्षेत्र में इन दिनों कुकुरमुत्तों की तरह कोचिंग संचालित हो रही है।जिसमें अधिकांश कोचिंग का संचालन सरकारी स्कूल में कार्यरत शिक्षकों के द्वारा ही किया जा रहा है।जो सरकार के द्वारा निर्धारित   सरकारी स्कूल के समय ही सरकारी विद्यालय से अपनी हाजरी बनाकर अपने प्राईवेट कोचिंग में मेहनत करते नजर आते हैं।इस वजह से सरकारी स्कूल में छात्रों की उपस्थिति नगण्य दिखती है।

ग्रामीण मुकेश यादव, गोरेलाल यादव, मनोज यादव, ब्रह्मदेव सिंह, मंटू सिंह, अनिल यादव, सिंघेश्वर महतो सहित दर्जनो लोगों ने बताया कि अलीगंज प्रखंड में सरकारी आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। अगर इसकी धरातल पर सच्चाई पूर्वक जांच किया जाय तो सब सामने आ जाएगा। प्रखंड क्षेत्र के बुद्धिजीवियों ने बताया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही व उदासीनता के कारण अलीगंज प्रखंड के अधिकांश सरकारी स्कूल में कार्यरत शिक्षक अपनी उपस्थिति दर्ज कर स्कूल से निकलकर प्राइवेट कोचिंग में पढ़ाते, या तो सडकों पर घूमते, या नेतागिरी करते चौक चौराहों पर देखे जा रहे हैं। 

जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी ने बताया कि सरकारी स्कूल के समय प्राईवेट कोचिंग संचालित करना गलत बात है। कुछ सरकारी स्कूल में कार्यरत शिक्षकों के द्वारा ही कोचिंग संचालित किया जा रहा है। शिकायत मिली है। जाँच कर वैसे शिक्षकों पर कडी कारवाई किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ