Breaking News

खैरा : मनरेगा में जेसीबी मशीन से काम पर रोक की मांग को लेकर भाकपा-माले ने दिया धरना



खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 11 मार्च :

◆ रिपोर्ट : प्रह्लाद

प्रखंड झेत्र के चुआ पंचायत के भाकपा-माले खेग्रामस शाखा कमिटी केवाल-फ़रियता ने मनरेगा योजना के काम में अनियमितताओं को लेकर शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय परिसर में धरना दिया।


इस दौरान भाकपा-माले के कार्यकर्ताओं ने जे. सी.बी मशीन से काम कराना बंद करो,वास-आवास के तहत गरीबो को मिला पर्चाधारीयो को जमीन दो, प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रतिछा सूची को पंचायत मुख्यालय में जारी करो, जैसे नारों से अपनी आवाज बुलंद की। धरना की अध्यक्षता खेग्रामस के जिला संयोजक वासुदेब रॉय किया।


धरना को सम्बोधित करते हुए भाकपा-माले के जिला सचिव शम्भू शरण सिंह ने कहा कि मनरेगा योजना का काम मजदूरों से होना चाहिए, लेकिन आज सभी  पंचायतों में जे. सी. बी मशीन से काम कराया जा रहा है।  जिला प्रशासन मशीन से काम कराना बंद करे, नही तो इस मामले को लेकर उग्र आंदोलन किया जाएगा।


वही मौके पर धरना को सम्बोधित करते हुए छात्र नेता बाबू साहब ने कहा कि केवाल फ़रियता के सैकड़ो गरीब भूमिहीनों खाता नं. 103 एवं खसरा 799 में मौजा केवाल फ़रियता में 36 गरीब भूमिहिनो को बिहार सरकार द्वारा पर्चा दिया गया। उसे नापी कर दखल कब्जा दिलाया जाए और जो लोग इस जमीन में जबरन जे.सी. बी से मनरेगा का काम करवा रहे हैं, उन लोगो पर कार्यवाई किया जाए, नही तो बाध्य होकर जनआंदोलन किया जाएगा।


वही धरना इस बात पर समाप्त हुआ कि खैरा अंचलाधिकारी ने प्रतिनिधि मंडल को कहा कि कल शनिवार को जमीन पर पहुँच कर मामला का त्वरित निष्पादन किया जाएगा। वही मनरेगा प्रोग्राम पदाधिकारी ने भी धरनार्थियों को आश्वासन दिया कि मनरेगा का काम जेसीबी मशीन से काम नही कराया जाएगा।


मौके पर सुधीर मांझी, मणि मांझी, धनेश्वर मांझी, भैरो मांझी, घुटेगन मांझी, चानो तुरी, दामोदर मांझी, प्रवीण पांडये, सुभाष सिंह, छाबु मांझी सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।