Breaking News

जमुई :अभिसरण कार्यशाला आयोजित, नए प्रोजेक्ट की हुई शुरुआत



जमुई (Jamui), 11 मार्च : प्रयास जूविनाइल एड सेंटर के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के सहयोग और जन शिक्षण संस्थान के समन्वय से कार्यालय परिसर में अभिसरण कार्यशाला शुक्रवार कोआयोजित किया गया.


इस अवसर पर एमएपी-16 नामक एक प्रोजेक्ट की शुरुआत प्रयास जूविनाइल एड सेंटर जमुई द्वारा अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के सहयोग से किया गया. जिसके तहत जिले में सामुदायिक विकास हेतु कई कार्यक्रम चलाया जाएगा.


कार्यक्रम की शुरुआत जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव देवेश कुमार, जिला वन पदाधिकारी पीयूष कुमार वर्णवाल, श्रम अधीक्षक पूनम कुमारी, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के राष्ट्रीय परियोजना प्रबंधक बासुरी नाग, प्रयास जुवेनाइल एड के निदेशक विशिष्ट परियोजना इंदु रानी सिंह, जन शिक्षण संस्थान जमुई के निदेशक मनोज कुमार सिन्हा और भाजपा जिलाध्यक्ष कन्हैया सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की गई.


मौके पर जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव देवेश कुमार ने बताया कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विभिन्न सरकारी विभाग, गैर सरकारी अभिकरण और हितधारकों को एक मंच पर लाना है. जिससे कि उनके सहयोग से अपेक्षित एवं विपरीत परिस्थितियों में रहने वाले बच्चों को अधिक से अधिक समुचित सहायता एवं मदद प्रदान किया जा सके.


जन शिक्षण केंद्र के निदेशक मनोज कुमार सिन्हा ने कहा कि जिले के भौगोलिक परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए रचनात्मक कार्यक्रम एवं जिले के विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर रूपरेखा तैयार की गई है. जिससे जिले के दुर्गम क्षेत्र में रहने वाले असुरक्षित बच्चे, वंचित युवा और महिलाओं को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाएगा. इसके अतिरिक्त विभिन्न सुविधाओं से वंचित जिले के युवा एवं महिलाओं की आजीविका को प्रशिक्षण कार्यक्रम द्वारा बढ़ावा देना है, ताकि उनमें उद्यमिता विकास की भावना को प्रबल किया जाए. जो उनके सामाजिक और आर्थिक विकास में समुचित सहायक हो सके.