गिद्धौर : शौचालय एवं जल स्वच्छता को लेकर विद्यालय शिक्षा समिति व ग्रामीणों की बैठक आयोजित - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, 23 February 2022

गिद्धौर : शौचालय एवं जल स्वच्छता को लेकर विद्यालय शिक्षा समिति व ग्रामीणों की बैठक आयोजित

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Banjhulia), 23 फरवरी : गिद्धौर प्रखंड के बनझुलिया गांव में स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा चाइल्ड फंड इंडिया (Child Fund India) के सहयोग से महात्मा गांधी सार्वजनिक पुस्तकालय भवन में शौचालय एवं जल स्वच्छता को लेकर विद्यालय शिक्षा समिति व ग्रामीणों के साथ एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य व ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया. 

इस अवसर पर संस्था के स्वास्थ्य समन्वयक उपेंद्र यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्यालय में शौचालय एवं जल स्वच्छता को लेकर शिक्षा समिति के सदस्यों को जागरूक रहना होगा, अधिकांश बीमारियां गंदगी के कारण ही फैलती है और ऐसे में बच्चों को गंदगी जनित बीमारियों से बचाने के लिए यह आवश्यक है कि बच्चों को स्वच्छता के प्रति सचेत किया जाए और इसी आदत को नियमित रूप से डाला जाए.
वहीं विद्यालय के वरीय शिक्षक प्रदीप प्रभाकर ने कहा स्कूल में लड़के एवं लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था है और विद्यालय प्रबंधन स्वच्छता के प्रति काफी गंभीर है. आज के दौर में बाहर में शौच जाना कलंक है. सरकार लोगों को शौचालय निर्माण को उत्साहित करने के लिए सहयोग राशि दे रही है. ऐसी हालत में सब को अपने घर में शौचालय बनाकर नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए एवं बच्चों को भी प्रेरित करना चाहिए.
वहीं युवा समाजसेवी व पूर्व वार्ड सदस्य डब्लू पंडित ने कहा कि विद्यालय में शौचालय एवं स्वच्छता की उपलब्धता को लेकर विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों को नियमित रूप से निगरानी रखनी चाहिए ताकि बच्चे नियमित रूप से शौचालय का प्रयोग कर सके एवं बीमारियों से बचा जा सके.
इस अवसर पर विद्यालय शिक्षा समिति के सचिव उर्मिला देवी, वरीय शिक्षक प्रदीप प्रभाकर, युवा समाजसेवी डब्लू पंडित, समिति के सदस्य रीना देवी, प्रेमा देवी, राखी देवी, संजय पासवान, देवेंद्र प्रसाद सुधांशु, शारीरिक शिक्षक सहायक अनिल कुमार मिश्र के अलावे दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे .

Post Top Ad