Breaking News

खैरा : जोगिनी कुमारी को आशा पायल फाउंडेशन ने विवाह के बाद दी विदाई सामग्री



खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 26 फरवरी | डब्लू पंडित : जमुई जिले के खैरा प्रखंड के गोली पंचायत के मुड़बरो गाँव के 19 वर्षीय जोगिनी कुमारी को स्वयंसेवी संस्था आशा पायल फाउंडेशन के द्वारा समारोह आयोजित कर मुखिया प्रदीप मोदी के हाथों नि: शुल्क विवाह से पूर्व विदाई का समान प्रदान किया गया.


बिदाई के समान में ट्रंक, तोसक, तकिया, रजाई, बेडशीट, डिनर सेट, मछरदानी, चुंदरी, वर-वधु का अंगवस्त्र एवं श्रृंगार प्रसाधन था.


इस अवसर पर संस्था कार्यकर्ता संतोष कुमार ने बताया जोगिनी कुमारी का पिता नहीं है इसका लालन-पालन इनकी माता बासो देवी बहुत मुश्किल से कर रही थी जिसकी शादी झाझा प्रखंड के बलिया गांव के वासुदेव रविदास के पुत्र अरविंद कुमार के साथ हो रहा है. हमारी संस्था महिला सशक्तिकरण के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसे दुष्प्रभावों को जड़ से हटाने के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों को जागरूक करने के लिए जोरदार प्रयास कर रही है.


हमारी संस्था परिवार के उसी कन्या को विवाह से पूर्व विदाई समान उपहार स्वरूप उपलब्ध कराती है जो पहले संस्था में पंजीकृत किए हो और 18 साल बाद अपनी पुत्री का विवाह बिना दहेज कर रहे हैं.


इस अवसर पर जिला अध्यक्ष सुलेखा कुमारी, सचिव राजेश कुमार निराला, लखन रविदास, सुमा देवी, संस्था जिला पदाधिकारी बिमल कुमार, दिलीप मिश्रा के अलावे दर्जनों लोग उपस्थित थे.