Breaking News

बिहार के युवाओं को 'आइए प्रेरित करें बिहार' अभियान के माध्यम से सकारात्मक दिशा दे रहे आईपीएस विकास वैभव

 



पटना (Patna), 30 जनवरी : जब पूरे बिहार (Bihar) में आरआरबी-एनटीपीसी रिजल्ट (RRB-NTPC Result) विवाद को लेकर छात्र आंदोलनरत हैं, ऐसे में फिर सोशल मीडिया (Social Media) पर बिहार कैडर के चर्चित आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में बिहार सरकार गृह विभाग में विशेष सचिव विकास वैभव की चर्चा होने लगी है। बिहार में शिक्षा उद्यमिता और सामाजिक समता जैसे विषयों को लेकर आईपीएस अधिकारी विकास वैभव 'आइए प्रेरित करें बिहार' अभियान की शुरुआत कर चुके हैं।



बिहार (Bihar) के 38 जिलों में इसके चैप्टर स्थापित किए गए हैं। समाज के सभी वर्ग के लोग इससे जुड़े हैं शिक्षा, क्षमता और उद्यमिता तीन विषयों को लेकर इस अभियान का फैलाव तेजी से पूरे बिहार में हो रहा है।


विकास वैभव कहते हैं कि छात्रों का आक्रोश नया नहीं है। उन्होंने भी जब आईआईटी की परीक्षा (IT Examination) दी थी काफी बढ़िया परीक्षा गया था और अगले दिन पता चला कि पेपर लीक होने के कारण परीक्षा स्थगित हो गई है। तो उनके छात्र मन पर इसका काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा था। जब गर्मी की छुट्टियों में अपने गांव बेगूसराय (Begusarai) जाते थे तो छात्रों को आपस में बातचीत करते हुए सुनते थे कि बिना पैरवी के नौकरी नहीं मिल सकती और पेपर लीक के बिना परीक्षा में सफलता नहीं मिल सकती है। नकारात्मक चीजों का फैलाव रोकने के लिए सकारात्मक चीजों को समाज में फैलाने की जरूरत है।


उन्होंने कहा कि बिहार में वह ताकत है जो देश को नई दशा और दिशा दिखा सकता है। लेकिन इसके लिए सकारात्मक चीजों को सामने लाना होगा खुद के अंदर के प्रेरणा से समाज को प्रेरित करना होगा। आईए प्रेरित करें बिहार अभियान हर बिहारियों का अभियान है जहां से लोग निराशा के अंधेरे में जाना शुरू करते हैं वहां से आशा की एक नई शुरुआत है यह अभियान। युवा शक्ति में वह ताकत है जो बड़े परिवर्तन को ला सकती है लेकिन उसे सकारात्मक दिशा में ले जाने की जरूरत है।


उन्होंने कहा कि छात्रों को बिहार के युवाओं को निराश होने की जरूरत नहीं है। आप थोड़ा अतीत में जाइए और देखिए पूरी दुनिया से लोग आपके यहां पढ़ने आते थे। इतिहास में आप की गौरव गाथा है। बीच के कालखंड में भले ही हम पिछड़ गए पर अब चिंतन करने की जरूरत है कि हम फिर से सर्वश्रेष्ठ कैसे बन सकते हैं।


उन्होंने कहा कि नकारात्मक चीजों से नकारात्मक व्यक्तियों से दूर रहिए, हमेशा जीवन में सकारात्मकता को लाइए, आप खुद सफल होंगे और आपको देखकर समाज में सफलता की एक नई कहानी रची जाएगी। बिहार के युवाओं से मिलने जुलने के क्रम में उनके अंदर की हताशा और निराशा को देखकर ही उन्होंने लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान की शुरुआत की है। यह एक ऐसा मंच है जहां से आप सकारात्मकता की शुरुआत करते हैं।