Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : रबी महाभियान के तहत प्रखण्ड स्तरीय प्रशिक्षण सह कर्मशाला आयोजित, किसानों ने सीखे उन्नत कृषि के गुर

 

Gidhaur / न्यूज़ डेस्क (अभिषेक कुमार झा) :- |  कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (ATMA) जमुई द्वारा रवि महाअभियान को सफल बनाने के लिए प्रखण्ड स्तरीय प्रशिक्षण सह कर्मशाला का आयोजन जिले के विभिन्न प्रखण्डों में किया जा रहा है। इसी क्रम में रविवार को गिद्धौर प्रखण्ड मुख्यालय स्थित कृषि भवन में प्रखण्ड स्तरीय प्रशिक्षण सह कर्मशाला आयोजित हुई। 

किसान भवन में किसानों को सम्बोधित करते पदाधिकारी ◆ gidhaur.com

प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी मसुदन रजक की अगुवाई में हो रहे इस आयोजन की शुरुआत आत्मा निदेशक पंकज कुमार सिंह, सहायक निदेशक उद्यान रूपेश कुमार, कृषि विज्ञान केन्द्र प्रधान सुधीर कुमार सिंह, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक मंगलम, एवम सहायक तकनीकी प्रबंधक नवीन कुमार दास द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की गई। वहीं, कृषि विभाग के इस कार्यक्रम में गिद्धौर प्रखण्ड क्षेत्र के विभिन्न गावों से आगंतुक किसानों के समक्ष रबी फसलों की बेहतरी की कवायद पेश की गई । इसके साथ ही किसानों की आमदनी दोगुनी करने के प्रयास को लेकर नई तकनीक और आधुनिक कृषि पद्धति से भी किसानों को अवगत कराया गया । कृषि विभाग के कर्मियों ने रबी उत्पादन कार्यक्रम के बारे में विभागस्तर से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।

कर्मशाला में उपस्थित किसान ◆ gidhaur.com

 वहीं, सहायक तकनीकी प्रबंधक नवीन कुमार दास ने किसानों को आधुनिकता के आधार पर बीज उपचार करके बीज बुआई करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि, सरकारी योजनाओं को पारदर्शी ढंग से किसानों के बीच पहुंचाने की जिम्मेदारी कृषि प्रसार कर्मियों की है। कृषिगत लाभ व उन्नत कृषि पद्धति का विस्तार कर स्थानीय किसान अपने जीवन को समृद्धशाली बना सकते हैं। इस अवसर पर कृषि समन्वयक राजीव कुमार राजीव, रिंकी कुमारी, किसान सलाहकार अरविंद कुमार, शशिकांत रावत, गणेश मंडल, पूनम कुमारी, धनुषधारी मंडल के अलावे क्षेत्र भर के दर्जनो की संख्या में किसान मौजूद रहे । 

#Gidhaur, #Agriculture, #GidhaurDotCom

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ