जमुई : खैरा में दिवंगत पंच प्रत्याशी के नाम पर भी लगी मतदाताओं की मुहर - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Thursday, 25 November 2021

जमुई : खैरा में दिवंगत पंच प्रत्याशी के नाम पर भी लगी मतदाताओं की मुहर

 


खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 25 नवंबर : जमुई जिले में 8वें चरण मतदान करने में स्थानीय प्रशासन भले ही पारदर्शिता की बात कह सुचारू मतदान की मुहर लगा रही हो, लेकिन खैरा प्रखण्ड में दिवंगत हो चुके प्रत्याशी के नाम और भी जमकर वोट डाले गए हैं।


मामला खैरा प्रखंड अन्तर्गत हड़खार पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 30 दिपाकरहर की है, जहां पंच पद से 2 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन कराया। इनमें से एक सोहन मुर्मू व दूसरा मुरा हेंब्रम प्रत्याशी शामिल था। दोनों उम्मीदवार को चुनाव चिन्ह आवंटन से लेकर प्रचार के दौरान एक उम्मीदवार सोहन मुर्मू की बीते 6 नवंबर को मौत हो गई। जिसकी सूचना स्थानीय ग्रामीणों ने प्रखंड प्रशासन को दूरभाष पर दी थी। बावजूद इसके दिवंगत पंच के नाम पर मतदान की मुहर लग रही है। इससे जहां कुछ मतदाता व्यंग कस रहे हैं तो कुछ मतदाताओं ने इसे लापरवाही बताया।


इधर, बुद्धिजीवियों की माने तो, पंचायत चुनाव के दौरान किसी भी पद पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार की मतदान से पहले मृत्यु हो जाने पर निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान रद्द कर दिया जाता है। इसके बाद निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया उसी तरह से शुरू होगी, जैसे कोई नया चुनाव हो रहा हो। जिन प्रत्याशियों के पर्चे वैध पाए गए हैं, उन्हें नए सिरे से नामांकन करने की बाध्यता नहीं होती है।


वहीं, इस संदर्भ में पूछे जाने पर बीडीओ राघवेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि मामले को ले किसी भी ग्रामीण द्वारा न तो सूचना दी गई है और न आवेदन।


बता दें कि खैरा प्रखंड के 22 पंचायतों में बुधवार का दिन उत्साहपूर्वक मतदान के नाम रहा। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी रही। नक्सलियों द्वारा घोषित बंदी के बावजूद मतदाताओ का उत्साह चरम पर दिखा।


[इनपुट : भीम राज]

Post Top Ad