Breaking News

जमुई : अंतिम चरण का पंचायत चुनाव उल्लास और उमंग के माहौल में संपन्न

 


जमुई (Jamui), 24 नवंबर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 के तहत आठवें और अंतिम चरण का मतदान बुधवार को माओवादियों का गढ़ माना जाने वाला खैरा प्रखंड में शांतिपूर्ण और सौहार्द के वातावरण में संपन्न हो गया। खैरा प्रखंड में करीब 72 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें लगभग 72 प्रतिशत महिला और करीब 68 प्रतिशत पुरूष मतदाता शामिल हैं। समाचार प्रेषण तक कहीं से कोई अप्रिय वारदात की जानकारी नहीं मिली है। 



     जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जमुई जिले के उग्रवाद प्रभावित खैरा प्रखंड अंतर्गत कुल 22 ग्राम पंचायतों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिला परिषद , मुखिया , पंचायत समिति , सरपंच , पंचायत वार्ड सदस्य तथा ग्राम कचहरी पंच से सम्बंधित पदों के लिए मतदान कराया गया। उन्होंने जिला परिषद , मुखिया , पंचायत समिति और पंचायत वार्ड सदस्य का चुनाव ईवीएम से कराए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि सरपंच और ग्राम कचहरी पंच का निर्वाचन मतपत्र के जरिये संपन्न हुआ। श्री सिंह ने दर्जनों मतदान केंद्रों का खुद निरीक्षण किए जाने की बात - बताते हुए कहा कि आठवें चरण में करीब 72 प्रतिशत मतदाताओं ने भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और सुयोग्य जनप्रतिनिधियों के चुनाव में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने खैरा प्रखंड में 72 प्रतिशत महिला और 68 प्रतिशत पुरुषों के द्वारा वोट डाले जाने की जानकारी देते हुए कहा कि सुबह 07 : 00 बजे से अपराह्न 04 : 00 बजे तक मतदान कराया गया। डीएम श्री सिंह ने वोटिंग का कार्य शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न होने पर हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि मतदाताओं ने जिस जज्बे के साथ मतदान में हिस्सा लिया , वह काबिलेतारीफ है।



    उन्होंने खैरा प्रखंड के कुल 22 ग्राम पंचायतों के विभिन्न मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तमाम बुथों पर वांछित सुविधाओं का हर संभव इंतजाम किया गया था।


        जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि उग्रवाद प्रभावित खैरा प्रखंड में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए सुपर जोनल दंडाधिकारी , जोनल दंडाधिकारी , पुलिस पदाधिकारी और सुरक्षा बलों को पर्याप्त संख्या में तैनात किया गया था। तमाम प्रतिनियुक्त अधिकारियों और कर्मियों ने अपने दायित्वों का बखूबी से निर्वहन किया। डीएम श्री सिंह ने तमाम सम्बंधित जनों के कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि वे सभी प्रशंसा के पात्र हैं।


    उन्होंने आठवें चरण में करीब 72 प्रतिशत वोटरों के द्वारा मताधिकार का प्रयोग किए जाने पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि वोटरों ने उत्साह और उमंग के साथ वोट देकर प्रजातंत्र के इस महापर्व को खुशी के माहौल में मनाया है। उन्होंने लोकतंत्र की जड़ों को और अधिक मजबूत किए जाने के लिए तमाम पात्र मतदाताओं के द्वारा बढ़ - चढ़ कर मताधिकार का प्रयोग किए जाने पर हर्ष प्रकट करते हुए उनके प्रति आभार जताया।



       जांबाज पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार मंडल ने अपनी जांबाजी को परिभाषित करते हुए माओवादियों के मांद में दस्तक दिया और झारखंड तथा अंतरजिला सीमा पर खुद पहरेदारी की। उन्होंने इस दरम्यान रजला , गोली , मुंड़वरो , बोझायत आदि दूरवर्ती इलाकों का भ्रमण किया तथा वहां के मतदाताओं में प्रशासन के प्रति भरोसा जगाकर उनमें आत्मविश्वास का अलख जगाया। श्री मंडल ने मौके पर बताया कि शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए अभेद्य सुरक्षा का इंतजाम किया गया था जो फलीभूत हुआ। उन्होंने उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में अमन - चैन और भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराए जाने को एक नया कीर्तिमान करार दिया।


      डीटीओ कुमार अनुज ने भी जिला प्रशासन द्वारा देय दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन किया और आठवें चरण के मतदान को भयरहित वातावरण में संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कर्तव्य के दरम्यान 05 लोगों को अभिरक्षा में लिए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि विभिन्न मामलों में करीब 80 हजार रुपये जुर्माने के रूप में वसूल किए गए हैं।


       बीडीओ ममता प्रिया ने भी आवंटित ग्राम पंचायत नीम नवादा के विभिन्न मतदान केंद्रों का भ्रमण कर वहां शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने में महती भूमिका निभाई। उन्होंने मतदान कर्मियों और मतदाताओं का जमकर उत्साहवर्धन किया और राज्य निर्वाचन आयोग के गाइडलाइंस के मुताबिक चुनाव संपन्न कराया।


      एएसपी सुधांशु कुमार , एसडीएम अभय कुमार तिवारी , एएसडीएम प्रकाश रजक , डीपीआरओ शशांक कुमार , वरीय उप समाहर्त्ता शशि शंकर , मो. शफीक , स्वतंत्र कुमार सुमन , आर. के. दीपक , एसडीपीओ डॉ. राकेश कुमार , डीएसपी मुख्यालय अभिषेक सिंह , लाइन डीएसपी आशीष कुमार सिंह आदि ने भी आठवें और अंतिम चरण के पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाई।


         उल्लेखनीय है कि पंचायत चुनाव के तहत आठवें चरण के मतदान को स्वच्छ , निष्पक्ष , पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए कर्तव्यपरायण और निष्ठावान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह बुधवार को अहले सुबह 04 : 00 बजे समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष पहुंचे और उसी समय से मतदान की निगरानी करने में जुट गए। उन्होंने सुबह 07 : 00 बजे मतदान प्रारंभ होने का भी गम्भीरतापूर्वक जायजा लिया और सम्बंधित अधिकारियों एवं कर्मियों को जरूरी निर्देश दिए। जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह के कुशल , कर्मठ और कारगर प्रयास से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतर्गत आठवें चरण का मतदान शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न हो गया।