Breaking News

जमुई : मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा हेतु निजी स्कूलों को 30 नवंबर तक कराना होगा ई-संबंधन पर रजिस्ट्रेशन

 



जमुई (Jamui), 25 नवंबर : जमुई जिले में प्रस्वीकृति प्राप्त निजी स्कूलों का ई-संबंधन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए विभाग ने पूर्व निर्धारित तिथि को एक बार पुनः बढ़ा दिया है। अब प्रस्वीकृति प्राप्त निजी स्कूलों को पोर्टल पर निबंधन के लिए 30 नवंबर तक की तारीख दी गई है। इस तारीख तक निबंधन नहीं होने की स्थिति में संबंधित स्कूलों की प्रस्वीकृति रद हो जाएगी।


इस बाबत प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रताप सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रेषित पत्र में लिखा है कि मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा कानून के तहत ई-संबंधन पोर्टल पर निबंधन अनिवार्य है। पहले 30 सितंबर तक निबंधन की तिथि निर्धारित की गई थी। जिसे बाद में विस्तारित किया गया। उक्त पोर्टल पर जिले के एक भी स्कूलों का निबंधन नहीं होने की स्थिति में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने एक बार फिर से सभी स्वीकृति प्राप्त स्कूलों को ताकीद किया है।


यहां यह बता दें कि प्रश्न कीर्ति प्राप्त स्कूलों में ही मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा के तहत अभी वंचित वर्ग के बच्चों का नामांकन संभव है। इसके तहत पहली कक्षा में कुल नामांकित बच्चों की संख्या का 25 प्रतिशत नामांकन लेना अनिवार्य है।