Breaking News

गिद्धौर : महुली में कोरोना टीका लेने से 71 वर्षीय महिला की मौत, जांच दल ने किया मामले को खारिज़

 Gidhaur/गिद्धौर (धनञ्जय कुमार 'आमोद) :-

प्रखंड के कोल्हुआ पंचायत के महुली गांव में एक 71 वर्षीय वृद्ध महिला के वेक्सीन लेने से हुए मौत की अफवाह फैल जाने का एक मामला प्रकाश में आया है। जानकरी के अनुसार , जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीते दिन मंगलवार को जिले भर के संबंधित प्रखंडों में मेगा वेक्सिनेसन ड्राइव अभियान का आयोजन किया गया था, इसी अभियान के तहत गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र में दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भी विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर 3870 लोगों ने अपना वेक्सिनेसन कराया।


इसी टीकाकरण अभियान के दौरान प्रबन्धन द्वारा चयनित वेक्सिनेसन केंद्र उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुली में गांव के ही एक 71 वर्षीय महिला लखिया देवी मंगलवार को 11 बजे दिन में अपना टीकाकरण करवाया था, जिनकी बुधवार को अहले सुबह 04:30 बजे के आसपास उसकी मौत हो गयी। इधर, इस घटना से टीकाकरण को लेकर महुली गांव के लोगों में भय का माहौल पैदा हो गया। घटना की सूचना जिला स्वास्थ्य विभाग को लगते ही दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गिद्धौर को मामले की जांच के निर्देश दिए गए । इसके बाद चिकित्सा दल गठित कर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बिपुल कुमार को महुली भेजा गया । जहां, डॉ. बिपुल कुमार ने मृतक लखिया देवी के पुत्र जहुरी साव सहित स्थानीय ग्रामीणों से मिलकर घटना से जुड़ी हर बिंदु पर पूछताछ की व शव का बरिख से अवलोकन करने के बाद वेक्सीन से हुई मौत की बात को उन्होंने खारिज कर दिया।

वहीँ, घटना के संदर्भ में जांच दल के चिकित्सक डॉ. बिपुल कुमार ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि डब्लूएचओ के गाइडलाइन के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के टीकाकरण के आधे घंटे के अंतराल में कोई असहजता होती है, तो वो टीकाकरण के दायरे में आ सकता है, लेकिन वृद्ध महिला की मौत वैक्सीनेशन के 17 घन्टे बाद हुई है। इधर, जांच दल के प्रमुख डॉ. बिपुल कुमार ने कोविड वैक्सीन को सुरक्षित व कामगार बताते हुए लोगों को भ्रामक व तथ्यहीन अफ़वाह से दूर रहने की अपील की है।


Edited by : Abhishek kr. Jha


#Gidhaur, #Vaccination, #GidhaurDotCom