Breaking News

सोनो : कृषि विभाग द्वारा संचालित पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से धान रोपाई कार्यक्रम शुरू

सोनो (विवेक कुमार सिंह) :-
कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा संचालित BGERI योजनांतर्गत पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से धान प्रत्यक्षण योजना द्वारा रोपाई कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। सोनो प्रखंड क्षेत्र के बलथर पंचायतन्तर्गत कटियारी गांव में शेषमणि यादव के प्लॉट पर इसकी शुरुआत की गई।
प्रखंड कृषि पदाधिकारी सूर्यदेव महतो ने बताया  कि इस तकनीक का उपयोग करके किसान कम समय व कम खर्च पर ज्यादा से ज्यादा रोपाई कर सकते हैं।  प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जहां एक मजदूर एक दिन में मात्र 500 वर्ग मीटर रोपाई करता है, वहीं इस कृषि यंत्र के उपयोग से एक दिन में 4 एकड़ तक की रोपाई की जा सकती है, जिसमें मात्र 2 लीटर ईंधन खर्च होता है। मौके पर कृषि समन्वयक राजेश कुमार पंडित ने बताया  कि पैडी ट्रांसप्लांटर से रोपाई करने के लिए चटाईनुमा 20 मीटर लंबा और 1.2 मीटर चौड़ा ,100 माइक्रोन के पॉलिथीन शीट पर नर्सरी लगाया जाता है। इस विधि में 20 दिन के बिचड़े का उपयोग रोपाई के लिए की जाती है साथ ही कम सिचाई और कम मजदूर खर्च होने के कारण किसानों को लागत मूल्य कम लगता है, और साथ ही उपज भी पारंपरिक विधि की तुलना में 3  गुणा ज्यादा होती है ।


चूंकि, रोपाई पंक्ति में होने के कारण खरपतवार का प्रबंधन कोनोवीडर मशीन से किया जा सकता है,साथ ही पौधे से पौधे की दूरी 20 सेमी रहने के कारण इनका विकास ज्यादा होता है एवं कीट-पतंग का प्रकोप भी नही देखा जाता। मौके पर किसान सलाहकार मनोज यादव, परमानंद सिंह, प्रमोद कुमार, निरंजन सिंह, उदय राम एवं स्थानीय किसान मनोज राय, सुरेंद्र यादव,उपेंद्र ठाकुर आदि उपस्थित रहे।