जमुई : पत्रकार ने अपने जन्मदिवस पर किया पौधारोपण, लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, 24 August 2021

जमुई : पत्रकार ने अपने जन्मदिवस पर किया पौधारोपण, लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

 


Jamui / जमुई (न्यूज़ डेस्क) :- साइकिल यात्रा एक विचार मंच के सदस्यों द्वारा सोमवार को समाजसेवी विभूति भूषण के 41 वें जन्मदिन पर मुख्यालय स्थित चिल्ड्रेन पार्क में पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. जानकारी देते हुए विचार मंच के सदस्यों ने बताया कि जन्मदिन हमारे जीवन का सबसे खास दिन होता है और यह वर्ष में एक बार आता है.इसलिए हम सबों को जन्मदिन पर केक काटने अथवा आधुनिक शैली की पार्टी करने की अपेक्षा अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर जोड़ देना चाहिए.क्योंकि इस धरती पर पेड़ पौधों के कारण ही मनुष्य और जीव-जंतुओं का अस्तित्व बना हुआ है.धरती को हरा भरा बनाना हम सबों का नैतिक कर्तव्य है और हम लोगों को किसी भी कीमत पर इससे पीछे नहीं हटना चाहिए.उन्होंने बताया कि पेड़ पौधों के कारण धरती पर हरियाली तो बनी ही रहती है.इसके अलावा जिस जगह पर पेड़ पौधे अधिक रहते हैं उस जगह का औसत तापमान अन्य जगह की अपेक्षा कम रहता है.साथ ही उस जगह पर बारिश भी अधिक होती है. हम सबों को अपने आसपास खाली पड़ी जमीन पर अथवा खेत के मेड़, बांध,आहार, पोखर, तालाब और सड़क के किनारे अधिक से अधिक छायादार और फलदार वृक्ष लगाना चाहिए.क्योंकि वृक्ष हर हमेशा एक अभिन्न मित्र की तरह हमारा सहयोग करते हैं. अधिकांश वृक्षों के फल, फूल, छाल और पत्तियों से जीवन रक्षक दवाओं का निर्माण होता है.


एक वृक्ष लगाने से पांच कन्याओं के दान के समतुल्य पुण्य की प्राप्ति होती है. हम सबों को वृक्षों का संरक्षण अपनी संतान की तरह अपनी आखरी सांस तक करना चाहिए.इसके अलावा समाज के सभी लोगों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए भी प्रेरित करना चाहिए. ताकि धरती का तापमान संतुलित बना रहे और जलस्तर भी समुचित स्तर पर बरकरार रहे. वृक्षारोपण अभियान के तहत नीम, पीपल, बरगद,गुलमोहर, कदंब और अशोक का दो दर्जन से अधिक पौधा लगाया गया.पेड़ पेड़ पौधों के कारण भी ऑक्सीजन का लेवल वातावरण में बरकरार रहता है। इसलिए हम सबों को किसी भी कीमत पर हरे भरे पेड़ पौधों को नहीं काटना चाहिए.मौके पर समाजसेवी बिभूति भूषण, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, विनय कुमार, रणधीर कुमार, संदीप कुमार रंजन,अजीत कुमार, सचिराज पद्माकर,नितेश कुमार केसरी, अर्पित कुमार, मनीष कुमार समेत दर्जनों लोग मौजूद थे.




Edited by : Abhishek Kr. Jha




#Jamui, #Plantation, #GidhaurDotCom



Post Top Ad