Breaking News

गिद्धौर के राजमिस्त्री सीखेंगे भूकंपरोधी भवन निर्माण के गुर, 7 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

【 Gidhaur (News Desk) | अभिषेक कुमार झा 】 :- बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (BSDMA) ने भूकंपरोधी भवनों के निर्माण तथा पुराने भवनों के शुद्धिकरण के लिए राज्य में राज मिस्त्री को प्रशिक्षित करने की कवायद शुरू कर दी है।

 इसी क्रम में गिद्धौर प्रखण्ड मुख्यायल परिसर में शुक्रवार से सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन बीडीओ अजय कुमार (Gidhaur BDO Ajay Kumar) अंचलाधिकारी रीता कुमारी (Gidhaur C O Rita Kumari) एवं प्रखण्ड प्रमुख शम्भू केशरी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस 7 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के प्रथम दिन शुक्रवार को गिद्धौर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से चिन्हित राजमिस्त्रियों ने भाग लिया। इस दौरान भवन की आकृति नियम के निर्माण, सामग्रियों के उपयोग भंडारण एवं जांच की सरल विधियां, सर को बांधने की सही तकनीक, आदि गुर राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षकों द्वारा सिखाया गया। प्रशिक्षकों ने ऑफ कैमेरा बताया कि भूकंप रोधी निर्माण के तकनीक के उपयोग को समावेशित करते हुए एक मॉडल भवन का निर्माण भी कराया जाएगा। इसमें नए निर्माण तथा रिट्रोफिटिग के विभिन्न तकनीक का प्रयोग राज मिस्त्री से कराए जाते हैं। साथ ही प्रोजेक्टर तथा स्क्रीन के साथ वर्ग कक्ष में भी प्रशिक्षण दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले राजमिस्त्री के लिए भोजन व विभाग द्वारा निर्धारित तय राशि का भी भुगतान किया जाएगा। इसके अलावे 7 दिवसीय प्रशिक्षण के समापनोप्रांत राजमिस्त्रियों को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। 

प्रशिक्षण दाताओं ने बताया कि बिहार सरकार (Govt. of Bihar) के निर्णय के आलोक में विभागीय स्तर पर यह पहल की जा रही है ताकि भूकंप व इसके जोखिम से निपटा जा सके।




#Gidhaur, #Administration, #GidhaurDotCom