Breaking News

जमुई : सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण जारी, डीएम ने किया निरीक्षण

जमुई (Jamui), 19 जुलाई : जमुई डीएम अवनीश कुमार सिंह (Jamui DM Avaneesh Kumar Singh) ने रविवार को सदर अस्पताल (Sadar Hospital Jamui) परिसर में निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने निर्माण एजेंसी को एक सप्ताह के भीतर सभी निर्माण कार्यों को पूरा किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि कार्य में ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. डीएम ने गुणवत्तापूर्ण ढंग से चहारदीवारी, फाउंडेशन और भवन का निर्माण कराए जाने पर बल देते हुए कहा कि स्थापित होने वाला संयंत्र भी तकनीकी रूप से समृद्ध रहना चाहिए.

डीएम अवनीश कुमार सिंह (Jamui DM Avanish Kumar Singh) ने जमुई सदर अस्पताल में स्थापित होने वाले ऑक्सीजन प्लांट से प्रति मिनट पांच सौ लीटर प्राणवायु का उत्पादन होने की जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के पहले एवं दूसरे लहर में विभिन्न राज्यों के साथ दूसरे जिले से ऑक्सीजन सिलिंडर रिफीलिंग (Oxygen Cylinder Refilling) कर कोविड मरीज सहित अन्य मरीजों को जीवनदायिनी हवा मुहैया कराया गया था. लेकिन संभावित तीसरी लहर में ऑक्सीजन प्लांट के चालू हो जाने के बाद प्राणवायु की कमी नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने इस प्लांट के गतिमान हो जाने के बाद इससे जंबो सिलिंडर की भर्ती के साथ-साथ हर बेड तक पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति संभव हो जाने की बात कही.
 
जिलाधिकारी ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट में स्थापित हो रहे मशीन हवा से प्राणवायु बनाने की अनूठी और आधुनिक तकनीक से लैस है. प्रेशर स्विंग एबजॉर्व्सन ऑक्सीजन प्लांट से गुणवत्तापूर्ण ऑक्सीजन हवा से अब्जॉर्ब किया जा सकेगा. उन्होंने पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्यकारी एजेंसी डीआरडीओ को नामित करते हुए कहा कि प्लाांट का सारा मशीन एवं यंत्र डीआरडीओ के द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है.

डीएम ने बताया कि जिले में अब ऑक्सीजन की कमी से किसी की जान नहीं जाएगी. सदर अस्पताल परिसर में लगने वाले प्लांट के शुरू होने के बाद यह अस्पताल जीवनदायिनी हवा के मामले में आत्मनिर्भर बन जाएगा.