Breaking News

गिद्धौर : बनझुलिया में माँ विषहरी की सलोनी पूजा सम्पन्न


गिद्धौर (Gidhaur) : प्रखंड के पतसंडा पंचायत के बनझुलिया गांव में माँ विषहरी सलोनी पूजा बड़े ही धूम धाम से संपन्न हुई। इस अवसर पर सुबह से ही ग्रामीणों  में चहल पहल देखी जा रही थी। दोपहर बाद गाँव के सभी ग्राम्य देवी-देवताओं की पूरे नेम निष्ठा के साथ पूजा अर्चना की गई।

भक्तों ने एक ओर जहाँ मां के दरबार में झांप, फुलहरा, फूल, बेलपत्र एवं  प्रसाद चढ़ाकर  मंगल कामना  के लिए प्रार्थना की तो वहीं दूसरी ओर कुछ ग्रामीण भक्तों के द्वारा माँ के दरवार में बकरे की बलि भी देने की परम्परा बर्षो से चली आ रही है।

इस संबंध में बनझुलिया गाँव निवासी व पतसंडा पंचायत परामर्शी समिति के सदस्य डब्लू पंडित ने जानकारी देते हुए बताया की सलोनी पूजा के दिन गांव के सभी ग्राम में देवी देवताओं को पूरे नेम निष्ठा के साथ  पूजा अर्चना  की जाती है।

यहाँ का इतिहास रहा है कि सावन के पहले मंगलवार को ही सलोनी पूजा होना है। जब तक सलोनी पूजा संपन्न नहीं होता है, तब तक गांव के कोई भी किसान अपने खेतों में धान के रोपाई की शुरुआत नहीं करेंगे। वहीं सलोनी पूजा संपन्न होने के साथ ही कल से लोग अपने अपने खेतों में धान की बुआई की शुरुआत करेंगे।
[Edited by: Aprajita]