Breaking News

जमुई में अल्पसंख्यक समुदायों के साथ DM ने की बैठक, अफवाहों से दूर होकर टीकाकरण पर दिया बल

 


JAMUI / जमुई (न्यूज़ डेस्क).:- जमुई जिलाधिकारी अवनिश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए टीका के माध्यम से टीकाकरण में गति लाने हेतु अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह के द्वारा उपस्थित अल्पसंख्यक समुदाय लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जिले में टीका एक्सप्रेस, आरबीएसके की टीम एवं स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा टीकाकरण किए जाने का कार्य किया जा रहा है। लेकिन समाज में फैले अफवाहों के कारण कुछ लोग टीका नहीं ले रहे हैं। समाज में फैले अफवाहों का खंडन करते हुए जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि यदि सही समय पर टीका लिया जाए तो इसका सही प्रभाव देखने को मिलता है। कोरोना के वैक्सीन के लगवाने से कोरोना के संक्रमण से निश्चित रूप से बचा जा सकता है। वैक्सीन के प्रथम डोज लेने के 84 दिन के उपरांत द्वितीय डोज का टीका लेने हेतु सरकार द्वारा गाइडलाइन निर्धारित की गई है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के बीमार होने की संभावना अधिक होती है। उसी आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण हेतु पहले टारगेट किया गया। टीका लेने में किसी प्रकार का नुकसान नहीं है,बशर्ते की सही समय पर टीका लिया जाए।

 

          जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि सदर प्रखंड के नीमा, भछियार एवं अडसार मोहल्ले के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के द्वारा जो टीकाकरण कराने का कार्य किया गया ह, वह काबिले तारीफ है। जरूरत है इसी प्रकार लोग आगे आएं एवं टीकाकरण कराएं।


                 जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह के द्वारा उपस्थित सभी धर्मगुरुओं, मौलवी, बुद्धिजीवियों को बताया गया कि टीकाकरण में गति लाने हेतु सरकार के द्वारा टीका लेने हेतु पूर्व पंजीयन में ढील देते हुए 18 वर्ष से 44 वर्ष के व्यक्तियों का टीकाकरण ऑन स्पॉट कराने की व्यवस्था की गई है। इस प्रक्रिया में 18 वर्ष से 44 वर्ष के व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने हेतु ऑन स्पॉट पंजीयन कराते हुए टीकाकरण कराया जा रहा है।


           सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने उपस्थित अल्पसंख्यक समुदाय के सभी व्यक्तियों को वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया गया एवं बताया गया कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं, ऑक्सीजन इत्यादि की प्रचुर मात्रा उपलब्ध है एवं टोल फ्री नंबर 1800 345 625 24x 7 कार्यरत है।उप विकास आयुक्त आरिफ अहसन के द्वारा बताया गया कि कोरोना से बचाव का एकमात्र तरीका टीकाकरण है। अतः सभी लोगों को टीका लेने हेतु आगे आना चाहिए। उन्होंने सभी धर्म गुरुओं से अपील की कि मस्जिद में दो मिनट का एलान कराएं कि कोरोना का टीका अवश्य लें। ताकि कोरोना के प्रकोप से बचा जा सके। अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मोहम्मद शफीक ने उपस्थित सभी धर्मगुरुओं एवं बुद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार हमारा कौम देश की आजादी दिलाने में बराबर का हिस्सेदार रहा है। उसी प्रकार कोरोना के टीका लेने में बराबर की भागीदारी दिखायें।


            अंत में बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने सभी लोगों से कहा कि सही समय पर ही कोई चीज सही फलाफल देती है। सोशल मीडिया में प्रसारित अच्छी चीजों को देखें, अफवाहों पर ध्यान ना दें। कोरोना टीका सुरक्षित है एवं कोरोना का संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण है। मौके पर दर्जनों लोग मौजूद थे।