Header Ad

header ads

अलीगंज : ठेकेदार व बिचौलियों की मनमानी से लोगों के घरों तक नहीं पहुंच रहा जल, ग्रामीण बेहाल

 Aliganj / अलीगंज (चन्द्रशेखर सिंह) :-

गर्मी के दस्तक देते ही पेयजल की समस्या अपने चरम पर है। गर्मी से बेहाल ग्रामीण के परेशानी  की डोर बढ़ाने में बिहार सरकार के सात निश्चय योजना का भी योगदान देखा जा रहा है। 
आलम यह है कि, सूबे के मुखिया नीतीश कुमार के सात निश्चय योजना के तहत सबसे महत्वाकांक्षी नल जल योजना की गति अलीगंज में कछुए के भांति हो गई है, परिणामतः लोगों के घरों तक नल जल योजना का लाभ नहीं पहुंच पा रहा। अलीगंज प्रखंड के मिर्जागंज पंचायत के वार्ड न 1 से लेकर 8 तक सभी वार्ड में पीएचईडी विभाग के द्वारा ठेकेदार के माध्यम से कराये गये नल जल योजना बेकार साबित हो रहा है। दिघौत गांव ग्रामीण नवलकिशोर महतो,संजय प्रसाद,राम चरिञ महतो, सुनील महतो , मारो देवी,ललिता देवी, शान्ति देवी,राहुल कुमार , उमेश महतो सहित सैकडों ग्रामीणों ने कार्यपालक अभियंता जमुई व पीएचईडी मंत्री तथा मुख्यमंत्री को हस्ताक्षर युक्त आवेदन देकर अधिकारियों व ठेकेदार के द्वारा नल जल योजना में गुणवत्ताहीन सामग्री व मानक के अनुरूप कार्य नहीं कराये जाने की शिकायत करते हुए बोरिग की कम गहराई से नल जल योजना के प्रभावित होने की बात कही है। 
ग्रामीणों ने बताया कि लाखों खर्च के बावजूद भी लोगों के घरों तक नल जल योजना का सपना साकार होते नही दिख रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि मिर्जागंज पंचायत के अधिकांश वार्ड में इस भीषण गर्मी में पीने के पानी के लिए त्राहिमाम है।ग्रामीणों ने सीएम नीतीश कुमार व पीएचईडी मंत्री से मिर्जागंज पंचायत में नल जल योजना में गुणवत्ताहीन कार्य व मानक के अनुरूप नल जल योजना का कार्य नहीं किये जाने की जांच करवाने की मांग किया है। ग्रामीणों ने बताया कि पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता को भी कई बार शिकायत किया गया  है, लेकिन ठेकेदार की मिलीभगत होने के कारण आज तक पानी तो नही पहुंची गुणवत्ताहीन कार्य की जांच तक नही हो सकी है। पीएचईडी कार्यपालक अभियंता विजय कुमार ने बताया कि ठेकेदार के द्वारा घटिया सामग्री के प्रयोग व कार्य करने की शिकायत मिली है ।  मामले कि जांचकर दोषी संवेदक पर कार्रवाई की जाएगी। 

Edited by : Abhishek Kr. Jha